मंडुवाडीह-नई दिल्ली एक्सप्रेस का लगेज वैन काटकर लाखों का पार्सल चोरी

Theft
Discarded packages of stolen parcel from the Luggage Van of Maduadeh - New Delhi Express ...
Share this news...

घने कोहरे का फायदा उठा गार्ड कोच के अंदर से पैनल को काटकर लगेज वैन में घुसे चोर…

–ताबिश अहमद

वाराणसी: उत्तर भारत में कड़ाके की सर्दी के साथ-साथ घने कोहरे का प्रकोप जारी है, ऐसे में आम लोगों के साथ रेलवे भी ठिठुरा नजर आ रहा है। आम लोगों की प्लेट में बुलेट ट्रेंन का सपना परोसकर रेलवे प्रशासन सामान्य ट्रेनों की पतली होती हालत से नावाकिफ नजर आ रहा है। सरकार बुलेट ट्रेंन की बात करती है जबकि सामान्य ट्रेंने दिसम्बर से फरवरी तक कोहरे के कारण यात्रियों को खून के आंसू रूलाती हैं।

उत्तर रेलवे सांइस और तकनीकी के दौर में भी अबतक कोई ऐसा सेफ़ रास्ता नही खोज पाया जिससे रेल की रफ्तार ठंड के साथ न थमें। जाड़े और कोहरे की मार सिर्फ ट्रेनो की स्पीड पर ही नही बल्कि लगेज वैन में लोड पार्सल पर भी पड़ती दिखाई दे रही है।

ट्रेन में आए दिन चोरी की शिकायते तो मिलती रहती है लेकिन वाराणसी में चोरी का एक ऐसा मामला सामना आया जहां रेलवे की लापरवाही खुलकर सामने आ गई है। वाराणसी के मंडुवाडीह रेलवे स्टेशन पर 12582 दिल्ली – मंडुवाडीह एक्सप्रेस में चोरों ने गार्ड की बोगी का पैनल काटकर लगेज वैन से लाखों का पार्सल पार कर दिया।

वाराणसी के मंडुवाडीह रेलवे स्टेशन पर इस चोरी के बारे में पार्सल विभाग के अधिकारी का कहना है कि चोरी की सूचना मिलते ही मौके पर तत्काल जाकर पड़ताल की गयी तो पता चला कि चोरों नें गार्ड कोच के अंदर का पैनल काटकर लगेज वैन में प्रवेश किया और जो समेट सकते थे समेट लिया। हालांकि अधिकारियों नें चोरी गये सामानों की फेहरिस्त हमें देने से इंकार कर दिया लेकिन इतना जरूर बताया कि चोरी हुये माल की कीमत लाखों में है। सूचना आलाधिकारियों को दे दिया गया है, जहां तक सुरक्षा का सवाल है तो वह आरपीएफ का काम है।

वही गार्ड की बोगी से पैनल काटकर सामान चोरी के बारे में कर्मचारियों का कहना है कि आए दिन चोरी की घटनाए होती रहती है। आज सुबह जैसे ही मंडुवाडीह एक्सप्रेस आयी तो हमने देखा कि गार्ड की बोगी से पैनल को काटकर चोरों ने पार्सल बोगी में जाकर लाखो रुपए का सामान को चोरी कर लिया है।

मंडुवाडीह एक्सप्रेस में हुई यह घटना पहली नही है, आए दिन इस ट्रेन में चोरी होती रहती है, लेकिन चोरों के द्वारा गार्ड की बोगी का पैनल काटकर पार्सल बोगी से हुई चोरी रेलवे प्रशासन की लापरवाही को दिखाता है। ऐसे में सवाल उठता कि यात्रियों की सुरक्षा का दावा करने वाला रेलवे प्रशासन जब पार्सलों की सुरक्षा नही कर पाता तो वह यात्रियों की सुरक्षा कैसे करेगा।

Share this news...

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फॉलो करें।