पंचायत प्रतिनिधियों के रिक्त पदों के लिए आठ जुलाई को होगी मतदान

Election
Janmanchnews.com
Share this news...
Rajnish
रजनीश

गोपालगंज। जिले में पंचायत प्रतिनिधियों के रिक्त पड़े 66 पदों के लिए आगामी आठ जुलाई को वोट डाले जाएंगे। दस जुलाई को मतों की गणना होगी और इसी दिन चुनाव परिणाम घोषित कर दिए जाएंगे।

आगामी 13 जून को अधिसूचना जारी होने के बाद 14 जून से नामांकन दाखिला का कार्य किया जाएगा। पंचायत उप चुनाव की घोषणा के साथ ही इस चुनाव की तैयारियां प्रशासनिक स्तर पर शुरू हो गई है।

जिला पंचायत राज कार्यालय के सूत्रों ने बताया कि राज्य निर्वाचन आयोग ने रिक्त पड़े तमाम पदों के संबंध में विस्तृत प्रतिवेदन की मांग की थी। जिसके तहत जिला स्तर पर रिक्ति का प्रस्ताव आयोग को भेजा गया था। विभागीय सूत्रों ने बताया कि जिले मे कुल 66 रिक्त पदों पर वोट डाले जाएंगे। सबसे अधिक रिक्ति पंच पद के लिए है। जिले मे पंच के कुल 40 पदों पर चुनाव कराया जाएगा। जबकि ग्राम पंचायत सदस्यों के 23 पद रिक्त हैं। अलावा इसके पंचायत समिति के दो तथा सरपंच के एक पद के लिए चुनाव कराया जाएगा।

जिले में मुखिया का कोई भी पद रिक्त नहीं है। विभागीय सूत्रों ने बताया कि जिले के हथुआ प्रखंड ¨सगहा पंचायत में सरपंच का पद गत दिसंबर 2016 से ही रिक्त है। सरपंच के निधन के कारण यह पद रिक्त पड़ा है। अलावा इसके कटेया प्रखंड के बेलही पंचायत के वार्ड 12, विजयीपुर प्रखंड के कुटिया पंचायत के वार्ड 14, भोरे प्रखंड के जगतौली पंचायत के वार्ड 14, कुचायकोट प्रखंड के विक्रमपुर पंचायत के वार्ड नौ, गोपालगंज प्रखंड के जादोपुर शुक्ल पंचायत के वार्ड पांच, सिधवलिया प्रखंड के जलालपुर पंचायत के वार्ड छह तथा बैकुंठपुर प्रखंड के हकाम पंचायत के वार्ड 11 तथा रेवतिथ पंचायत के वार्ड 11 सहित कुल 23 ग्राम पंचायत सदस्य तथा पंच पद के लिए थावे प्रखंड में एक, भोरे प्रखंड में दो, हथुआ प्रखंड में छह, उचकागांव प्रखंड में कुल 10, गोपालगंज प्रखंड में एक तथा बरौली प्रखंड में दो सहित 40 पद रिक्त है।
पंचायत उप चुनाव में इवीएम से वोट डाले जाएंगे।

प्रशासनिक स्तर पर इवीएम से वोटिंग कराए जाने की तैयारियां तेज हो गई है। इसके लिए कुल कितने इवीएम की जरुरत होगी, इसके आकलन का काम किया जा रहा है।

निर्धारित उप चुनाव के कार्यक्रम…

13 जून को होगी उप चुनाव की अधिसूचना।
14 से 20 जून तक भरे जा सकेंगे नामांकन पत्र।
21 जून को होगी नामांकन पत्रों की जांच।
23 जून तक वापस लिए जा सकेंगे नाम।
8 जुलाई को सुबह सात बजे से शाम पांच बजे तक मतदान।
10 जुलाई  चुनाव परिणामों की होगी घोषणा।

Share this news...

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फॉलो करें।