डीएम ने 7 परीक्षा केन्द्रों का किया निरीक्षण, CCTV कैमरों की खामियों पर लगाई फटकार

जिलाधिकारी
Pratapgarh DM Mr Shambhu Kumar inspecting the examination centre of UP Board.
Share this news...

ड्यूटी पर मौजूद न मिलने वाले कक्ष निरीक्षकों के खिलाफ होगी कड़ी कार्यवाही,फिलहाल डीएम को कोई नकलची नही मिला…

Yuvraj SIngh
युवराज सिंह

 

 

 

 

 

प्रतापगढ़: जिलाधिकारी श्री शम्भु कुमार ने प्रथम पाली में हो रही हाईस्कूल एवं इण्टरमीडिएट की कल से प्रारम्भ हो चुकी बोर्ड परीक्षा केन्द्रों का निरीक्षण किया। उन्होने सर्वप्रथम मालती इण्टर कालेज का निरीक्षण किया और वहां पर लगे CCTV कैमरे को देखा जो सुचारू रूप से संचालित नही हो रहा था जिस पर स्टैटिक मजिस्ट्रेट खण्ड शिक्षा अधिकारी सत्य प्रकाश को CCTV कैमरे को दुरूस्त करने के लिये निर्देशित किया।

CCTV
DM checking the CCTV Installation at a examined centre…

इसके उपरान्त जिलाधिकारी नें मॉर्डन साइन्स कालेज जोगापुर के परीक्षा केन्द्र का निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान स्टैटिक मजिस्ट्रेट सोम प्रकाश त्रिपाठी, बाल विकास परियोजना अधिकारी अनुपस्थित पाये गये जिस पर जिलाधिकारी ने जिला कार्यक्रम अधिकारी श्री सन्तोष कुमार श्रीवास्तव को उनके खिलाफ कार्यवाही करने निर्देश दिये।

तत्पश्चात् जिलाधिकारी अजब नारायण इण्टर कालेज कोहड़ा में परीक्षा केन्द्र पहुंचे,  जहां पर केन्द्र व्यवस्थापक द्वारा बताया गया कि कक्ष निरीक्षक पर्याप्त मात्रा में उपलब्ध नही है जिस पर जिलाधिकारी ने जिला विद्यालय निरीक्षक को कक्ष निरीक्षक की उपलब्धता सुनिश्चित करने के निर्देश दिये। परीक्षा केन्द्र आदर्श इण्टरमीडिएट कालेज राजगढ़ एवं जीजीआईसी इण्टरमीडिएट कालेज का जिलाधिकारी द्वारा निरीक्षण किया गया।

निरीक्षण के दौरान पेपर कटिंग, पेपर की सीलिंग पैकिंग, अनुपस्थित छात्रो की कापी का निरीक्षण जिलाधिकारी द्वारा किया गया। आज प्रथम पाली में हाईस्कूल के गृह विज्ञान और इण्टरमीडिएट के हिन्दी साहित्य के विषय की परीक्षायें चल रही थी।

द्वितीय पाली की इण्टरमीएडट सामान्य हिन्दी परीक्षा में जिलाधिकारी श्री शम्भु कुमार एवं पुलिस अधीक्षक श्री शगुन गौतम ने डीएवी इण्टर कालेज के परीक्षा केन्द्र का निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान परीक्षा केन्द्र पर CCTV कैमरा चालू स्थिति में नही मिला, जिस पर केन्द्र व्यवस्थापक को फटकार लगायी और CCTV कैमरा को तत्काल चालू कराने के निर्देश दिये गये।

इसके उपरान्त जिलाधिकारी ने पीबी इण्टर कालेज प्रतापगढ़ सिटी परीक्षा केन्द्र का निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान केन्द्र व्यवस्थापक सुरेन्द्र राव ने परिचय पत्र की नेम प्लेट नही लगा रखी थी, जिस पर जिलाधिकारी ने केन्द्र व्यवस्थापक को नोटिस जारी करने के निर्देश दिये। परीक्षा केन्द्रो के कमरों में पर्याप्त मात्रा में उजाला न होने पर केन्द्र व्यवस्थापक को तत्काल विद्युत व्यवस्था करने के निर्देश दिये जिससे छात्रो को परीक्षा कक्ष में किसी भी प्रकार की असुविधा न हो। जिलाधिकारी और पुलिस अधीक्षक ने CCTV कैमरे के कन्ट्रोल रूम का सघन निरीक्षण किया।

निरीक्षण में छात्रों के परिचय पत्र देखे गये और उनकी तलाशी भी ली। तलाशी के दौरान कोई भी नकल सामग्री परीक्षार्थियों के पास नही मिली। ड्यूटी में लगे अध्यापकों के ड्यूटी कार्ड भी जिलाधिकारी द्वारा देखे गये। जिलाधिकारी ने जनपद के केन्द्र व्यवस्थापको को कड़े निर्देश दिये है कि हाईस्कूल और इण्टर बोर्ड की परीक्षाओं में अनुचित साधनों का प्रयोग बिल्कुल क्षम्य नही होगा। उन्होने यह भी बताया कि सेक्टर मजिस्ट्रेटों द्वारा औचक रूप से परीक्षा केन्द्रों की जांच की जायेगी और यदि कहीं भी कोई नकल सामग्री मिली तो परीक्षा केन्द्र डिबार होगें और ऐसे केन्द्र व्यवथापकों के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज करायी जायेगी।

जिन भी परीक्षा केन्द्रों पर कक्ष निरीक्षक की ड्यूटी लगायी गयी है वह सम्बन्धित परीक्षा केन्द्र पर उपस्थित होकर परीक्षा सुचारू रूप से सम्पन्न कराये। कतिपय परीक्षा केन्द्र पर निरीक्षण के दौरान यह ज्ञात हुआ कि कक्ष निरीक्षक अनुपस्थित है जिसे जिलाधिकारी ने संज्ञान में लेते हुये कहा कि अनुपस्थित कक्ष निरीक्षकों के खिलाफ कड़ी कार्यवाही की जायेगी।

Share this news...

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फॉलो करें।