पढ़ें रायबरेली की दिनभर की बड़ी ख़बरें एक झलक में…

Raebareli Breaking
Janmanchnews.com
Share this news...

डीएम ने शौचालय निर्माण में देरी के लिए लगाई फटकार, कार्रवाई की चेतावनी

Rahul Yadav
राहुल यादव

रायबरेली। जिलाधिकारी संजय कुमार खत्री ने शौचालय निर्माण की प्रगति के सम्बन्ध में बीडीओ, एडीओ, सचिव, ग्राम प्रधान आदि की समीक्षा के दौरान शौचालयों के निर्माण कार्यो में एमआईसी अप्रबूड, फोटो अपलोड न करने, आरटीजीएस के माध्यम से पैसा प्राप्त होने के बावजूद भी स्वच्छ भारत मिशन ग्रामीण के अन्तर्गत निर्मित हो रहे शौचालयों के निर्माण में शिथिलता बरतने आदि लापरवाही पाये जाने पर कड़ी फटकार लगाया।

DM meeting
Janmanchnews.com

उन्होंने निर्देश दिये कि तत्काल शौचालयों को निर्माण कराकर उसका ग्रामीण वासियों से उपयोग कराना सुनिश्चित करें। अन्यथा की दृष्टि में निलम्बन, सेवा समाप्ति तथा प्रधानी खोने व दण्डात्मक कार्यवाही के लिए तैयार रहे। 

उन्होंने कहा कि स्वच्छ भारत मिशन ग्रामीण योजनान्तर्गत जिन घरों में शौचालय नही है वहां 31 अक्टूबर से पूर्व शौचालयों का निर्माण कराकर उनका उपयोग कराना सुनिश्चित करें। ताकि प्रत्येक दशा में जनपद को पूर्णतः ओडीएफ घोषित कराया जा सके। इसके अलावा शौचलयों के निर्माण में गुणवत्ता व मानक विशेष ध्यान रखा जाये।

उन्होंने बछरावां, राही, अमावां, सतांव, शिवगढ़, डीह, खीरों एवं डलमऊ आदि ब्लाक के शौचालय निर्माण कराने में हो रही देरी के लिए खण्ड विकास अधिकारी, ग्राम विकास, पंचायत अधिकारी तथा ग्राम प्रधानों को हो रही देरी के लिए अधिकांश सम्बन्धित अधिकारियों एवं प्रधानों से स्पष्टीकरण मांग कर दोषी के विरूद्ध दण्डात्मक कार्यवाही के लिए निर्देश दिये। साथ यह भी निर्देश दिये कि एक सप्ताह के अन्दर शौचालयों को निर्माण कराकर फोटो अपलोड न कराई गयी तो निश्चित ही कार्यवाही होगी। 

गरीबों का आवास डकार गए कर्मचारी, पात्रों को नहीं मिला योजना का लाभ

रायबरेली। केंद्र व प्रदेश सरकार की प्रधानमंत्री आवास योजना के अंतर्गत गरीबों को मिलने वाला लाभ अमीरों की झोली में जा रहा है। यूं कहें नगर पंचायत डलमऊ में बैठे कर्मचारी है जो गरीबों के हक को ही खा गए और डकार तक नहीं ली।

प्रधानमंत्री आवास योजना के अंतर्गत नगर पंचायत डलमऊ में गरीबों को लाभ देने के बजाय अधिकारी एवं कर्मचारी की सांठगांठ के चलते जमकर मोटी रकम कमाया जा रहा है जिसकी वजह से केंद्र व प्रदेश सरकार की महत्वपूर्ण योजना धरातल पर उतरने से पहले ही धड़ाम हो चुकी है। 4 माह पूर्व प्रधानमंत्री आवास योजना की पहली सूची 392 लोगों की हुई थी। इनमें से गरीबों को लाभ पूर्ण तरीके से नहीं दिया गया बल्कि अधिकारियों के दफ्तरों में चाटुकारो को इसका लाभ दिया गया। 

डलमऊ कस्बा वासियों ने प्रधानमंत्री आवास योजना की जन सूचना के तहत मिली सूचना मे खुलासा हुआ है कि जो सरकारी नौकरी कर रहे हैं और जिनके पास 20 से 25 बीघा खेती हैं एवं ग्रामीण क्षेत्रों में रह रहे हैं उनको भी फर्जी प्रमाण पत्रों के आधार पर योजना का लाभ दिया गया है। 15 दिन पूर्व प्रधानमंत्री शहरी आवास योजना की जारी हुई 98 लोगों की सूची ने साथियों की नींद उड़ा कर रख दिया है।

इस सूची में उन लोगों के नाम है जिनका आवास डलमऊ में है ही नहीं। अपात्र लोगों ने योजना का लाभ पाने के लिए अधिकारियों से लेकर कर्मचारियों तक जमकर रबड़ी खिलाई और उन्हें संतुष्ट करते रहे। ऐसी स्थिति में डलमऊ नगर पंचायत के कई वार्डों के गरीब पात्रों का नाम लिस्ट में शामिल नहीं हुआ और वह योजना का लाभ पाने के लिए वंचित रह गए।

लेकिन अधिकारी भी उन्हें खुश करने में लगे हैं उनको यह शासन का लॉलीपॉप दिया जा रहा है की अगली सूची में उनका नाम शामिल कर दिया गया है। जबकि दूसरी सूची में अभी कई महीने लग सकते हैं। ऐसी स्थिति में भीषण ठंड मैं उनका गुजर बसर कैसे होगा यह बात न तो अधिकारी समझ रहे हैं और न ही कर्मचारी।

जनता देगी सरकार को मुंह तोड़ जवाब

रायबरेली। डलमऊ नगर पंचायत में प्रधानमंत्री शहरी आवास योजना के अंतर्गत गरीब लोगों ने आवेदन किया था और अधिकारियों से लेकर कर्मचारियों की परिक्रमा भी की लेकिन उनका नाम सूची में शामिल नहीं हो सका। जिस से नाराज लोगों ने सरकार को अब कोसने लगे हैं। गरीबों का मानना है कि सरकार अमीरों को ही सुन रही है।

गरीबों की योजनाओं को अमीरों को दिया जा रहा है और शिकायत करने के बावजूद भी कोई कार्यवाही नहीं की जा रही है। ऐसी स्थिति में जनता अब 2019 में आने वाले लोकसभा चुनाव में गरीब मुंहतोड़ जवाब देने की तैयारी कर रही है। 

मिजिल्स रूबेला टीकाकरण अभियान की करे तैयारियां: जिलाधिकारी

रायबरेली। जिलाधिकारी संजय कुमार खत्री ने निर्देश देते हुए कहा कि प्रदेश सरकार द्वारा मिजिल्स रूबेला टीकाकरण अभियान प्रदेश में 26 नवम्बर से चलाया जाना है। यह अभियान 5 सप्ताह तक चलेगा। 

अभियान प्रथम 2 सप्ताह स्कूलों में अगले 2 सप्ताह समुदाय आधारित क्षेत्र अन्तिम 1 सप्ताह में छुटे हुए क्षेत्रों के बच्चों को टीकाकरण किया जायेगा। अभियान की सफलता के लिए मुख्य चिकित्साधिकारी, एमओआईसी, पंचायती राज्य, नगर पंचायत, डीपीओ, खेल एवं युवा कल्याण विभाग, शिक्षा विभाग परस्पर समान्जस्य बनाकर बेहतर कार्य योजना तैयार कर अभियान को सफल बनाये।

सरकार ने मिजिल्स रूबेला वैक्सीन को नियमित टीकाकरण कार्यक्रम को चरणबद्ध रूप से किया जाना है। लक्ष्य की प्राप्ति हेतु प्रारम्भ 9 माह से 15 वर्ष तक के समस्त बच्चों को मिजिल्स रूबेला टीकाकरण अभियान चलाकर आच्छादित किया जा रहा है। स्वास्थ्य विभाग द्वारा सीएमओ डा0 डी0के0 सिंह व अपर सीएमओ डा0 चक की उपस्थिति में बचत भवन में एक बैठक हुई।

कायस्थ समाज एक प्रबुद्ध समाज है: अखिलेश यादव

रायबरेली। शुक्रवार को सपा नेता शिवेंद्र श्रीवास्तव ने समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अखिलेश यादव को लोहिया सभागार पार्टी कार्यालय में स्मृति चिन्ह भेंट किया। साथ ही अखिलेश यादव ने उपस्थित पदाधिकारियों व कार्यकर्ताओं को संबोधित किया। रायबरेली। शुक्रवार को सपा नेता शिवेंद्र श्रीवास्तव ने समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अखिलेश यादव को लोहिया सभागार पार्टी कार्यालय में स्मृति चिन्ह भेंट किया।

akhilesh yadav
Janmanchnews.com

साथ ही अखिलेश यादव ने उपस्थित पदाधिकारियों व कार्यकर्ताओं को संबोधित किया।  उन्होंने कहा कि कायस्थ समाज एक प्रबुद्ध समाज है जो कि पढ़ने और लिखने के लिए विश्व विख्यात है।एक आदर्श समाज के निर्माण में कायस्थों की भूमिका हमेशा से अहम रही है। हमारे नेता एवं प्रेणास्रोत जय प्रकाश नारायण रहे है किंतु आज कायस्थ समाज मे बिखराव होने के कारण उचित सम्मान कायस्थों को नही मिल पा रहा है।

कायस्थों को भाजपा समर्थित कहा जाता है पर कायस्थ समाज से आने वाले वरिष्ठ भाजपा नेता शत्रुघन सिन्हा एवं यशवंत सिन्हा का मोदी सरकार लगातार अपमान कर रही है जो किसी से छुपा नही है। राष्ट्रीय अध्यक्ष अखिलेश यादव ने कायस्थ समाज से कहा कि हम कायस्थों का सम्मान और हितों की लड़ाई लड़ेंगे। इस मौके पर आलोक श्रीवास्तव, विकास श्रीवास्तव, प्रशांत श्रीवास्तव, अतुल श्रीवास्तव आदि उपस्थित रहे।

कराटे प्रशिक्षण आत्मरक्षा के लिए सबसे उपयोगी: सवेन्द्र 

रायबरेली। पूर्व माध्यमिक विद्यालय चक अहमदपुर नगर क्षेत्र में कर्राटे एसोसिएशन द्वारा आयोजित 10 दिवसीय कर्राटे प्रशिक्षण शिविर का शुभारम्भ जिला क्रीड़ा अधिकारी सवेन्द्र सिंह ने किया। 

सर्वेन्द्र सिंह ने कहा कि शारीरिक व मानसिक मजबूती के बिना हम स्वस्थ नहीं रह सकते हैं। स्वस्थ रहने के लिए खेल ही सबसे उत्तम माध्यम है, क्योंकि इससे सोचने की इच्छा जागृत होती है। सभी खेलों से फिटनेश की प्राप्ति होती है। जूडो कर्राटे आत्मरक्षा के लिए सबसे प्रमुख है। शुक्रवार को 10 दिवसीय कर्राटे प्रशिक्षण शिविर लगाकर उसमें भी दक्षता प्रदान की जायेगी।

कर्राटे एसोसिएशन के अध्यक्ष राकेश कुमार ने बच्चों के समक्ष अपने ट्रेनर्स की सहायता से कुछ टिप्स भी प्रदान किये। प्रशिक्षण शिविर में राकेश कुमार गुप्ता, क्षितेन्द्र शास्त्री, अखण्डदीप सोनकर, आशिफ जायसवाल, रेशमा, अमित श्रीवास्तव, प्रशांत सिंह, उदय प्रताप सिंह आदि उपस्थित रहे। 

सपाईयों ने मनाया डा0 राम मनोहर लोहिया की पुण्यतिथि 

रायबरेली। समाजवादी चिंतक डा. राममनोहर लोहिया की पुण्यतिथि सपा कार्यालय में जिलाध्यक्ष राम बहादुर यादव की अध्यक्षता में मनाई गई। जिला अध्यक्ष द्वारा महान नेता के व्यक्तित्व व कृतित्व पर चर्चा कर उनके विचारों को आत्मसात करने पर बल दिया गया। साथ ही सभी ने दो मिनट मौन धारण कर अपने नेता के चित्र पर पुष्पार्चन कर श्रद्धांजलि अर्पित किया।

जिला अध्यक्ष राम बहादुर यादव ने कहा कि लोहिया ही थे जो राजनीति की गंदी गली में भी शुद्ध आचरण की बात करते थे। वे एकमात्र ऐसे राजनेता थे जिन्होंने अपनी पार्टी की सरकार से खुलेआम त्यागपत्र की मांग की, क्योंकि उस सरकार के शासन में आंदोलनकारियों पर गोली चलाई गई थी।

पूर्व नगर पालिका अध्यक्ष मो. इलियास ने कहा कि लोहिया अपने जीवनकाल में हमेशा गरीबों के लिए संघर्ष करते रहे। साथ ही सभी वर्ग के विकास व उत्थान के लिए कार्य किया। इस मौके पर राम सेवक वर्मा, मो साहिल,पारुल बाजपई,विनोद यादव, अवतार सिंह मोगा, बृजेश यादव, बबलू यादव, दिनेश यादव, मनोज यादव, भूपेंद्र यादव आदि उपस्थित रहे।

अवधी फिल्म रंगबाज की शूटिंग प्रारम्भ

रायबरेली। अवधी भाषा मे फिल्म रंगबाज का मुहुर्त मां चन्द्रिका देवी मन्दिर मे हो चुका है। अपनी कर्मभूमि व परम्परागत साहित्यिक भाषा अवधी मे फिल्म बनाने पर मुझे बेहद सुखद अनुभूति व गर्व हो रहा है। यह विचार प्रेस वार्ता के दौरान निर्माता निर्देशक डा0 प्रशांत शुक्ला ने व्यक्त किये। 

उन्होने कहा कि फिल्म बंधु नीति से आकर्षक होकर योगी सरकार की प्रभावी व हितकर नीतियो को समाविष्ट करके पूर्ण व्यवसायिक रूप से बैसवारा इलाके की पहली अवधी फीचर फिल्म का शुभारंभ धार्मिक रीति रिवाजो से हो गया है।

हरियाणवी फिल्म उद्योग के जाने माने अभिनेता व निर्माता निर्देशक डा0 प्रशांत शुक्ला ने इस फिल्म के दो दिवसीय शूटिंग शिड्यूल के बाद पत्रकारो को जानकारी देते हुये बताया कि लगभग 60 लाख रूपये के बजट की यह फीचर फिल्म 2019 मे पूरे भारत मे रिलीज करने की योजना है। उल्लेखनीय है कि डा0 प्रशांत शुक्ला हरियाणा प्रदेश सेे हिंदी फिल्मो मे पहुंचने वाले सर्वाधिक व्यस्त व महंगे कलाकार है।

अब तक उनके द्वारा बहूरानी,चन्द्रावल,जर जोरू जमीन फिल्मे बनायी जा चुकी है। बंसी वाला व 6 फुटा मानस निर्माणाधीन फिल्मे है। डा0 प्रश्शंत शुक्ला रायपुर थाना बारा सगवर उन्नाव के निवासी है। जिसके चलते उन्होने बैसवारा क्षेत्र के साहित्यकारों व क्रांतिकारियों की जन्म स्थली पर शूटिंग करने की योजना बनायी है।

अवधी बोली की रंगबाज पिक्चर की शूटिंग अब तक गांव रायपुर,लताखेडा अन्य स्थानो व तीर्थ स्थलो मे की गयी है। इसमे भाग लेने वाले प्रमुख कलाकारो मे उनके अतिरिक्त हेमंत अवस्थी,रिचा त्रिवेदी,मुकेस दीक्षित,अमित यादव,सर्वेस दीक्षित और सिवम, बीनू पाण्डेय,कांति सोनी आदि ने भूमिका अदा की है।

Share this news...

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फॉलो करें।