संत निरंकारी चेरिटेबल फाउंडेशन द्वारा चलाया जायेगा महा सफाई अभियान

Janmanchnews
Janmanchnews.com
Share this news...
Omprakash Varma
ओमप्रकाश वर्मा
धौलपुर।  निरंकारी बाबा हरदेव सिंह जी महाराज की 64 वीं जयन्ती को गुरु पूजा दिवस के रूप में मनाया जायेगा।इस उपलक्ष्य में संत निरंकारी चेरिटेबल फाउंडेशन द्वारा देशभर के 600 सरकारी अस्पतालों में सफाई अभियान चलाया जायेगा।

स्थानीय जिला प्रवक्ता सचिन शैडवाल  ने बताया कि गुरु पूजा दिवस के उपलक्ष्य में 24 फरवरी को संत निरंकारी चेरिटेबल फाउंडेशन के तत्वाधान में सफाई अभियान चलाया जायेगा जिसमें देश के 600  सरकारी अस्पतालों पर विशेष ध्यान देकर, साफ सुथरा किया जायेगा।

जिन ब्रांचों के निकट कोई सरकारी अस्पताल नही है, वहां पार्को की सफाई और वृक्षारोपण किया जायेगा।

इस पूरे आयोजन में सवा लाख से अधिक निरंकारी प्रतिनिधि भागीदारी करेंगे। उन्होंने बताया कि डॉ मंगल सिंह सामान्य चिकित्सालय जिला अस्पताल में संत निरंकारी चैरिटेबल फाउंडेशन के वोलंटियर तथा निरंकारी सेवादल के भाई – बहन अपनी- अपनी निर्धारित वर्दी में 24 फरवरी को सुबह 8 से 12 बजे तक अपनी सेवाएं देकर अस्पताल को चमकायेंगे।

शैडवाल  ने बताया कि गुरु पूजा दिवस के उपलक्ष्य में 2003 से लगातार सफाई अभियान चलाये जा रहे हैं। भक्तों ने जब निरंकारी बाबा जी का जन्मदिन मनाने की इच्छा जाहिर की, तब बाबा हरदेव सिंह जी ने जन्मदिन पर देशभर में सफाई अभियान की सीख दी। अब तक देश के प्रसिद्ध ऐतिहासिक स्थलों, रेलवे स्टेशनों, पार्को, अस्पतालों-डिस्पेंसरियों, समुद्र तथा नदियों के तटों आदि की सफाई की जाती रही हैं।

इस योगदान के लिए संत निरंकारी चैरिटेबल फाउंडेशन (SNCF) को भारत सरकार ने “स्वच्छ भारत मिशन” का अरबन (शहरी) ब्राण्ड एम्बेसडर (दूत) घोषित किया गया है।

23 को संत समागम का आयोजन भी होगा-
शैडवाल ने बताया कि इस महा अभियान के साथ-साथ वृक्षारोपण एवं संत समागम का आयोजन संयोजक भंवर सिंह के नेतृत्व में एक दिन पूर्व  किया जाएगा तो वही धौलपुर के साथ-साथ तहसील के राजाखेड़ा बाड़ी बसेड़ी मनियां सेपऊ राजाखेड़ा में भी स्वास्थ्य केंद्रों पर सफाई अभियान व वृक्षारोपण कर 23 फरवरी को संत समागम का आयोजन भी किया जाएगा।

 

Share this news...

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फॉलो करें।