SDM Ratlam

अच्छी पहल: लोगों को स्वच्छता का संदेश देने बाइक से पहुंची एसडीएम

45
Ashok Parmar

अशोक परमार

रतलाम। ग्राम पंचायत बिसलखेडा के गांव रामगढ़ व चारनखेड़ी में स्वच्छता का संदेश देने के लिए सबसे पहले चारनखेड़ में ग्रामीणजनों की उपस्थिति में टिगरिंग की लोगों को समझाते हुए एसडीएम लक्ष्मी गामड ने कहा कि ग्रामीण क्षेत्रों में शतप्रतिशत बिमारियां खुले में शौच करने से होती है।

आपके बच्चे यदि बिमार हो जाते हैं तो आप डॉक्टर का भला करेंगे परंतु आप स्वंय की सुरक्षा के लिए एक शौचालय नहीं बना सकते हो साथ ही कहा की आपकी बहू-बहन की इज्ज़त मानमर्यादा के लिए शौचालय नहीं बना सकते हो। आप बड़ी-बड़ी पकड़ी बांध कर व बड़ी-बड़ी मुच्छे रखे हूए हो आपको शर्म आना चाहिए।

आपने यदि दो रोज के अंदर शौचालय निर्माण कार्य प्रारंभ नहीं किया तो आपको शासन की योजनाओं से वंचित किया जाएगा। उसके बाद मेडम रामगढ़ पहुंची। जहां बापूसिह को बार बार समझाने कै बाद भी शौचालय नहीं बनाया वह घर पर नहीं मिले तो एसडीएम गामड मोटरसाइकिल से उसके कूए पर पहुंची। जहां उसको समझाया की मुझे आपकी बेटी समझ लो में आपको शौचालय बनाने के लिए कहने आई हुं। क्या आपकी बहू-बेटी बाहर खुले में शौच करने जायेगी तो क्या आपको अच्छा लगेगा आप शौचालय निर्माण कार्य जल्द से जल्द प्रारंभ करें।

हम आपको शौचालय निर्माण के लिए आपको दो हजार रूपये दिलवाते हैं, मेरी तरफ से एक दो रोज फिर देखने आऊगी हितग्राही को शरमिंदगी महसूस हूई उन्हे दो हजार रूपये लेने से मना कर दिया और कहा में आज से ही शौचालय निर्माण कार्य शुरु करता हूं। उनके साथ जनपद पंचायत आलोट के जनपद सीईओ श्री गोर्वधनलाल मालवीयजी रामलाल सुर्यवंशी स्वच्छ भारत प्रेरक नंदलाल चौहान इंजीनियर साहब सचिव सरपंच व समस्त जनप्रतिनिधी और ग्रामीण मौजूद थे।