पढ़ें रायबरेली की दिनभर की बड़ी ख़बरें एक झलक में…

Raebareli Breaking
Janmanchnews.com
Share this news...

प्रमुख सचिव ने हरचंदपुर में हुए रेल हादसे में प्रशासन के तत्परता पर की तारीफ
विकास कार्यो को समय से पूरा करें: नवनीत सहगल

Rahul Yadav
राहुल यादव

रायबरेली(खबर 1)। प्रदेश के प्रमुख सचिव, खादी एवं ग्रामोद्योग, जनपद नोडल अधिकारी नवनीत कुमार सहगल ने सभी जनपदीय अधिकारियों के साथ बचत भवन में विकास कार्यो की समीक्षा करते हुए अधिकारियों को निर्देश दिये कि विकास व निर्माण कार्यो को युद्ध स्तर पर सरकार की मंशा के अनुरूप पूरा किया जाये। 

प्रमुख सचिव ने कहा कि अधिकारी अपने विभागीय कार्यो में तेजी लाये तथा लक्ष्य के अनुरूप कार्यो को पूरा करने के निर्देश दिये। प्रमुख सचिव ने हरचन्दपुर में गतदिवस हुए रेल हादसे में तत्परता के साथ राहत एवं बचाव कार्य के लिए जिलाधिकारी, पुलिस अधीक्षक, एनडीआरएफ, एसडीआरएफ आदि की प्रशंसा भी की।

principal Secretary meeting
Janmanchnews.com

जिलाधिकारी संजय कुमार खत्री द्वारा ज्ञात होने पर कि जनपद के अधिकारियो, कर्मचारियों एवं नगर प्रबुद्ध वर्ग आदि ने केरल बाढ राहत हेतु लगभग 1 करोड. 75 लाख की धनराशि मुख्यमंत्री राहतकोष समय से मुहइया कराई इनके लिए सभी को प्रमुख सचिव ने धन्यवाद दिया।

बैठक में प्रधानमंत्री ग्रामीण सड़क योजनान्तर्गत अधिशाषी अभियन्ता पीएफजीएसवाई को निर्देश दिये कि वे जनपद की सड़कों को गढ्ढा मुक्त प्रत्येक दशा में कर दे। प्रमुख सचिव ने मुख्य चिकित्साधिकारी जेएसवाई का भुगतान व टीकाकरण के कार्य में लक्ष्य के अनुरूप प्रगति लाये जाने के निर्देश दिये है तथा मातृ शिशु चिकित्सा केन्द्र जिला अस्पताल में हृदय रोग विंग तथा महिला अस्पताल में वेटनेटविंग आदि को प्रभावी तरीके से दुरूस्त तथा सम्बन्धित व्यवस्थाओं को दुरूस्त रखे के निर्देश दिये।

प्रमुख सचिव ने कहा कि जनपद में कानून व शान्ति व्यवस्था को दुरूस्त रखने के साथ ही अपराध को प्रभावी तरीके से नियंत्रण किया जाये तथा अपराधियों, भू-माफियों के विरूद्ध कड़ी से कड़ी कार्यवाही की जाये। सभी तहसीलदारों, एसडीएम से इस आशय का प्रमाण पत्र भी ले लिया जाये कि हमने सभी पट्टाधारको को पट्टा दिलवा दिया है।

पुलिस अधीक्षक सुजाता सिंह ने समीक्षा के दौरान प्रमुख सचिव को बताया कि जनपद की पुलिस ने विशेष सर्तकता व चैकसी के साथ अपराधी को तत्काल पकड़वाने में मद्द करने का पूरा प्रयास कर रही है तथा अपराधो के ग्राफ में दिन प्रति-दिन कमी लाने का प्रयास किया जा रहा है। हमारी पुलिस टीम अपराधों पर गम्भीरता से निगरानी रखती है और गत वर्षो से इस पर लगातार समीक्षा भी की जा रही है। स्कूल कालिजोे में एण्टी रोमियों दल को भी पूरी तरह से सर्तक कर दिया गया। 

विद्यालयों का निरीक्षण कर आख्या समय से प्रेरित करें: जिलाधिकारी 

रायबरेली(खबर2 )। जिलाधिकारी संजय कुमार खत्री ने टास्कफोर्स के अधिकारियों को निर्देश दिये है कि वे पांच विद्यालयों का निरीक्षण कर उसकी आख्या समय से प्रेरित करें। इसी प्रकार खण्ड शिक्षा अधिकारी ब्लाक स्तर पर एसडीएम की अध्यक्षता में ब्लाक स्तरीय टास्कफोर्स की बैठक कराकर नियामानुसार कार्यवाही करे। 

उन्होंने कहा कि मध्यान्ह भोजन विद्यालयों में जो निर्धारित दिवसों के अनुरूप तैयार हो। इसके अलावा विद्यालयों के पठन-पाठन में किसी भी प्रकार की शिथिलता किसी भी स्तर पर क्षम्य नही होगी। सरकार द्वारा प्रत्येक छात्रों को स्वेटर भी निःशुल्क दिया जाना है। नवीन एसएमसी गठन कर नियामानुसार निःशुल्क स्वेटर वितरण करने की कार्यवाही भी समय से करा ले। पाठ्य पुस्तके परिषदीय प्राथमिक,उच्च प्र्राथमिक विद्यालयों में शत-प्रतिशत वितरण होने की जानकारी को खण्ड शिक्षा अधिकारी अपने स्तर से सत्यापन कर ले।

DM meeting with principal Secretary
Janmanchnews.com

निरीक्षण आदि की आख्या आॅनलाइन भी अपलोड कराये। जनपद में यदि कही अमान्य विद्यालयों की जानकारी हो तो उसे तत्काल बन्द कराये तथा उसकी जांच रिपोर्ट बीएसए को दें। उन्होंने निर्देश दिये कि कस्तूरबा गांधी बालिका विद्यालय में बालिकाओं की सुरक्षा, बेहतर पठन पाठन पूरी तरह से व्यवस्थित रहे। बैठक में कनवर्जन कास्ट, खाद्यानन् की उपलब्धता, फल वितरण की स्थिति आदि बिन्दुओं पर भी विस्तार से चर्चा की गई।

बैसवारा क्षेत्र के मन्दिरो और पांडालो मे दुर्गा पूजा की मची धूम

रायबरेली(खबर 3)। लालगंज नगर सहित आसपास के क्षेत्रो मे दुर्गा पूजा की धूम मची हुयी है। मां के मन्दिरो व दुर्गा पांडालो मे मां के जयकारे की ही आवाज सुनायी पडती है। लालगंज नगर सहित बैसवारा क्षेत्र के आसपास सैकडो की संख्या मे मां दुर्गा की प्रतिमा की स्थापना हिंदू धर्मावलंबी भक्ति भावना मे लीन है। 

बैसवारा क्षेत्र के धार्मिक पीठ मां संकठा देवी मन्दिर,मां अम्बिका देवी मन्दिर,मां चंद्रिका देवी मन्दिर मे लोग परिवार सहित पूजन अर्चन के लिये पहुंच रहे है।वास्तव मे क्वार के नवरात्र मे मां दुर्गा की पूजा का विसेस महात्मय है। गुरूवार को नवरात्रि के द्वितीय दिवस पर ब्रहमचारिणी मां दुर्गा का पूजन अर्चन किया गया।लालगंज नगर की नव दुर्गा पूजा समिति बृजेन्द्र नगर स्थित मां दुर्गा मन्दिर मे पूजन अर्चन कर प्रसाद वितरण किया गया।

प्रतिदिन श्री नेपाली बाबा के द्वारा देवी पुराण कथा का वाचन किया जा रहा है। पूजन अर्चन मे राजेन्द्र सिंह,रज्जू मास्टर,नितिन दीक्षित, जनार्दन सिंह, राजेस मिश्रा,अंकित राठौर,मुरारी मास्टर आदि लोग लगे हुये है।वहीं अन्य देवी मन्दिरो मे भी आस्था, श्रद्धा और भक्ति भावना की लहर दौड गयी है। लोग देवी की पूजा अर्चना कर उनका आसीर्वाद ले रहे है। देवी पांडालो मे सुबह शाम मेले जैसा दृष्य रहता है। जगह जगह जागरण व भजन कीर्तन के कार्यक्रम हो रहे है।

एमएलसी ने किया परियोजनाओं का शिलान्यास

रायबरेली(खबर 4)। एमएलसी दिनेश प्रताप सिंह ने गुरूवार को डलमऊ के शेखन का पुरवा में पुरवा ब्रांच को गंगनहर से जोड़कर डलमऊ, लालगंज, सतांव तथा खीरों को पानी दिये जाने की महत्वाकांक्षी परियोजना का शुभारंभ किया। विगत 17 जुलाई को सिंचाई मंत्री और एमएलसी के साथ सिंचाई विभाग के अधिकारियों की बैठक में बनी सहमति और स्वीकृति को अमलीजामा पहनाने का कार्य नवरात्र के शुभ मुहूर्त में शुरू किया गया।

MLC giving Information
Janmanchnews.com

एमएलसी दिनेश प्रताप सिंह ने नारियल तोड़कर नहर पटरियों के उच्चीकरण तथा सुदृढ़ीकरण का शुभारंभ किया। एमएलसी श्री सिंह ने बताया कि दशकों से सूखे की मार झेलने वाले किसानों की समस्याओं के खात्मे के लिए संघर्ष का सुखद परिणाम आ रहा है।

परियोजना पूर्ण होने पर देवली, रजौली, सईस्ताबाद,जमुआंवां,चांदाटीकर,ऐहार अल्पिका,लालगंज रजबहा, सहजौरा रजबहा, सातनपुर, निहस्था,दुकनहा,सकतपुर, नहरों में जलसंकट समाप्त हो जायेगा। इस अवसर पर भाजपा जिलाध्यक्ष रामदेव पाल, दिनेश त्रिपाठी,उमेश प्रताप सिंह,पिंटू शर्मा,एस के झा,एमपी सिंह,रामेंद्र कुमार साहू समेत बड़ी संख्या में डलमऊ लालगंज खीरों तथा सतांव के किसान मौजूद रहे।

शरीर को निरोग रखने में उत्तम विद्या है एक्यूप्रेशर चिकित्सा: स्वामी देवानन्द गिरि

रायबरेली(खबर 5)। रिफार्म क्लब परिसर में चल रहे एक्यूप्रेशर चिकित्सा शिविर में गोष्ठी का आयोजन किया गया। जिसमें मुख्य अतिथि स्वामी देवानन्द गिरि महराज बड़ा मठ डलमऊ ने भारतीय चिकित्सा पद्यति एक्यूप्रेषर पर बोलते हुए कहा कि एक्यूप्रेषर चिकित्सा शरीर को निरोग रखने में उत्तम विद्या है।

भारतीय संस्कृति में पुरुष वेशभूषा जैसे जनेऊ कर्ण छेदन, हाथ में कड़ा, कलाई में धागा बांधना, सिर पर साफा, टोपी तथा महिलाएं ऋगांर का जो आभूषण पहनती हैं उससे स्वास्थ्य का गहरा सम्बन्ध होता है। जिसके पहनावे से नाना प्रकार के रोग स्वतः दूर हो जाते हैं।

लेकिन आज के आधुनिक जीवन में पुरानी पद्यतियों को लोग भूलते जा रहे हैं और प्रकृति से दूर होते चले जा रहे हैं जिससे तमाम असाध्य रोग शरीर को घेर लेते हैं। अगर समय रहते एक्यूप्रेशर चिकित्सा को अपनाएं तो जटिल से जटिल रोग ठीक हो सकते हैं। षिविर संचालक डा0 भगवानदीन यादव ने कहा कि एक्यूप्रेशर चिकित्सा ऋषि मुनियों की धरोहर है जिसको अपना कर जटिल से जटिल रोगों का इलाज सम्भव है। 

रालपुर गंगा घाट मे डूबे आदर्श की अभी तक नहीं हो पायी खोजबीन

रायबरेली(खबर 6)। बुधवार को सरेनी थाने के तहत रालपुर गंगा घाट मे डूबे दो युवको मे से आदर्श बाजपेयी को अभी तक खोजा नही जा सका है। एसडीएम लालगंज सुरेस सोनी के नेतृत्व मे पुलिस व फायर ब्रिगेड की टीमे आदर्स की खोजबीन मे लगी हुयी है, लेकिन गुरूवार सायं समाचार लिखे जाने तक आदर्श को जीवित या मृत किसी भी हालत मे प्रशासन खोज नही पाया था। 

एसडीएम सुरेस सोनी ने बताया कि आदर्स की खोजबीन के लिये गोताखोर, स्टीमर, नाव व मल्लाहो के द्वारा जाल डालकर लगातार प्रयास किया जा रहा हैै। गोताखोर गंगा नदी मे डुबकी लगाकर आदर्स के शरीर को ढूढने मे लगे हुये है। रालपुर से गेगासो तक नाव से जाल डालकर मल्लाह आदर्स को खोजने मे लगे हुये है।

खजूरगांव तक स्टीमर के द्वारा जगह जगह कांटा डालकर डूबे हुये युवक आदर्स की खोजबीन की गयी है। सफलता न मिलते देख लखनऊ से एनडीआरएफ की टीम बुलायी गयी है। गंगा नदी मे तेजी से हो रहे जल बहाव व गंगा पाट के काफी चैडा होने की वजह से रेस्क्यू आपरेसन मे दिक्कते भी आ रही है। अब एनडीआरएफ की टीम का ही भरोसा रह गया है।

गौरतलब है कि बुधवार को नवरात्रि केे पहले दिन मां दुर्गा की पूजा अर्चना के लिये लालगंज कोतवाली क्षेत्र के मलपुरा और दयालपुर गांव के कुछ लोग ट्रक के द्वारा रालपुर गंगा घाट गंगा स्नान करने गये थे जहां मलपुरा गांव के मुनीष त्रिपाठी के पुत्र आलोक त्रिपाठी उर्फ सिब्बू और दयालपुरगांव के रवि बाजपेयी का पुत्र आदर्स की गंगा स्नान करते समय गहरे पानी मे चले जाने के चलते डूब गये थे। दो घंटे की खोजबीन के बाद रालपुर के मल्लाहो के द्वारा जाल डालकर आलोक को निकाल लिया गया था।

लेकिन काफी देर डूबे रहने के चलते आलोक को बचाया नही जा सका। लालगंज के डाक्टरो ने आलोक को ब्राट डेड घोषित कर दिया था। बुधवार को ही परिजनो के द्वारा आलोक के शव को गेगासो गंगा घाट मे मां गंगा की गोद मे फिर से परवाह कर दिया गया था। वहीं आदर्स बाजपेयी के तेज धारा मे बह जाने के चलते अभी तक खोजा नही जा सका है।

Adarsh
Janmanchnews.com

आलोक त्रिपाठी की मृत्यु से मलपुरा गांव मे गम के बादल छा गये है। गांव के लोगो मे दुख व्याप्त है। पिता मुनीष,माता मीरा त्रिपाठी व भाई विमल व कमल का रो रोकर बुरा हाल है।

अचानक हुई मौत से परिवार मे कोहराम

रायबरेली(खबर 7)। लालगंज नगर के घोसियाना मोहल्ले के 65 वर्षीय विजय शंकर दीक्षित पुत्र महादेव को गम्भीर हालत मे लालगंज सरकारी अस्पताल लाया गया। जहां चिकित्सको ने उन्हे ब्राट डेड घोषित कर दिया। विजय शंकर दीक्षित की मौत के कारणो का पता नही चल सका है। उनकी मौत से दीक्षित परिवार मे कोहराम मच गया है।

Share this news...

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फॉलो करें।