स्कूलों में कक्षा शुरू पर छात्र-छात्राओं को नहीं मिली किताब की राशि, पढ़ाई हो रही बाधित

School
Demo Photo
Share this news...
Sarfaraz Alam
मोहम्मद सरफ़राज़ आलम

सहरसा। प्रारंभिक विद्यालयों में नामांकित छात्र को सत्र शुरू होने के डेढ़ महीने बीत जाने के बाद भी किताब की राशि नहीं मिलने से परेशानी बढ़ गई है।

छात्रों का कहना है कि प्रधान अध्यापकों द्वारा जल्द राशि देने की बात कही गई थी लेकिन अब तक उन्हें राशि नहीं मिली है। जिसके कारण छात्र छात्रा किताब नहीं खरीद पाया है। इधर प्रधान अध्यापकों का कहना है कि विद्यालय शिक्षा समिति के खाते में राशि नहीं आई है।

जिसके  कारण छात्र-छात्राओं के खाते में किताब की राशि नहीं भेजी गई है। जबकि सर्व शिक्षा अभियान के मुताबिक जिले में नामांकित 3 लाख 80 हजार 187 छात्र छात्राओं के लिए राशी का आवंटन राज्य द्वारा किया जा चुका है।

राज्य सरकार राशी का आवंटन पिछले वर्ष में नामांकित छात्र-छात्राओं के आधार पर किया गया है। एसएसए के मुताबिक पिछले वर्ष 4 लाख 44 हजार छात्र-छात्रा नामांकित थे। जिसके 80 फिसदी छात्र छात्राओं के लिए किताब की राशि आवंटित की गई है। जिसमें से 75 फीसदी छात्र छात्राओ को किताब खरीदने के लिए राशि विद्यालय शिक्षा समिति के पास हस्ताक्षरित की जा रही है।

विद्यालय शिक्षा समिति द्वारा राशि छात्र-छात्राओं के खाते में हस्तांतरित किया जाएगा। प्रखंडों द्वारा छात्र छात्राओं की सूची नहीं देने के कारण राशि  नहीं भेजी गई है। एमआईएस प्रभारी मुमताज आलम ने बताया कि कई बार पत्र लिखे जाने के बाद भी सूची उपलब्ध नहीं कराई गई है।

Share this news...

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फॉलो करें।