काला हिरण शिकार मामले में सलमान खान को पांच साल की सजा

Salman khan
File Photo: Salman khan
Share this news...
Rajnish
रजनीश

जोधपुर। करीब 20 साल पहले काले हिरण शिकार मामले में सलमान खान को दोषी करार दिया गया है 1998 में जोधपुर के ग्रामीण क्षेत्र में दो काले हिरनों के शिकार करने के आरोप में सलमान खान और अन्य पांच फिल्मी सितारों पर मुकदमा दर्ज किया गया है। सलमान खान के साथ फिल्म अन्य सितारे सैफ अली खान और अभिनेत्री सोनाली बेन्द्रे, तब्बू एवं नीलम का भी नाम है।

पांचों अभियुक्तों में सिर्फ सलमान खान को दोषी करार दिया गया है बाकी सब को बरी कर दिया गया है।

सलमान खान के वकील उनके लिए तीन साल से कम की सजा की मांग कर रहा है। अभियोजन पक्ष के मुताबिक शिकार की घटना तब की है जब सभी लोग फिल्म ‘हम साथ साथ हैं’ कि शूटिंग के लिए जोधपुर में रुके हुए थे। सलमान खान और बाकी सभी सितारे इस घटना को बेबुनियाद बता रहे हैं। अदालत के फैसले से पहले सलमान खान के वकील ने अदालत को बताया कि सलमान को झूठे मुकदमे में फसाया गया है।

लेकिन अभियोजन पक्ष ने इस मामले में कुल 28 गवाह अदालत में पेश किए एवं अदालत से कहा कि यह फिल्मी सितारे निरीह वन्य प्राणियों के शिकार में शामिल थे।

इससे पहले शिकार के दो मामलों में अदालत सलमान खान को दोषमुक्त कर चुकी है। लेकिन काले हिरण के मुकदमे की सुनवाई लंबी चली और इसमें कई उतार-चढ़ाव के बाद अंततः सलमान खान को दोषी करार दिया गया है।

आपको बता दें कि यह मुकदमा भारत के वन्य जीव कानून के तहत दर्ज किया गया है जिसके तहत दोषी सिद्ध होने पर छह साल तक की सजा का प्रावधान है।

Share this news...

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फॉलो करें।