2 परमीट पर…चल रही है 20 सरकारी बस

bihar government bus
Janmanchnews.com
Share this news...

संजय गुप्ता की रिपोर्ट,

शिवहर। बिहार राज्य पथ परिवहन निगम की बसों की अवैध रूप से मुजफ्फरपुर से शिवहर रूट पर परिचालन होने का मामला प्रकाश में आया है।

इस बाबत मुजफ्फरपुर से शिवहर चलने वाली परमिट धारी निजी मालीकों के द्वारा परिवहन आयुक्त बिहार सरकार, जिला पदाधिकारी शिवहर, जिला पदाधिकारी मुजफ्फरपुर, पुलिस अधीक्षक शिवहर एवं मुजफ्फरपुर, पुलिस उपमहानिरीक्षक मुजफ्फरपुर, जिला परिवहन पदाधिकारी शिवहर एवं मुजफ्फरपुर सहित कई वरीय पदाधिकारियों को आवेदन देकर मामले की जांच करने तथा अवैध रूप से शिवहर मुजफ्फरपुर पर परिचालन को रोकने का अनुरोध किया गया है।

bihar government bus
Janmanchnews.com

प्राइवेट बस के मालिक कौशल किशोर सिंह अखाड़ाघाट मुजफ्फरपुर, चंद्रभानु सिंह सिवाई पटटी, कौशल किशोर झा अखाड़ाघाट मुजफ्फरपुर, श्याम किशोर सिंह सहित कई वाहन मालिकों ने आवेदन में बताया है कि बिहार राज्य पथ परिवहन निगम क्षेत्रीय परिवहन प्राधिकार से मार्ग मुजफ्फरपुर से शिवहर भाया न्यू जीरो माइल, अहियापुर, मुजफ्फरपुर, तरियानी, कुशहर पर मात्र दो गाड़ी गाड़ियों का स्थाई परमिट एवं समय सारणी के साथ स्वीकृति यानी परिचालन की अनुमति प्रदान की गई है।

परंतु दो पर तकरीबन 20 गाड़ियों को परिचालन किया जा रहा है, इसके कारण प्राइवेट परमिट धारियों के बस पर क्षति पहुंच रहा है।

इस बाबत आयुक्त सह अध्यक्ष क्षेत्रीय परिवहन प्राधिकार मुजफ्फरपुर ने वरीय पुलिस अधीक्षक शिवहर एवं मुजफ्फरपुर को अपने ज्ञापांक 1615 दिनांक 31 अक्टूबर 2017 को पत्र निर्गत कर बिहार राज्य पथ परिवहन निगम द्वारा शिवहर मुजफ्फरपुर मार्ग में बसों के अवैध परिचालन किए जाने की जांच कर अभिलंब अवैध परिचालन पर रोक लगाने का निर्देश दिया था।

जबकि जिला परिवहन विभाग शिवहर द्वारा 26 बसों का ही परमिट निजी वाहनों मालिकों ने रजिस्टर्ड कराया है।

बिहार राज्य पथ परिवहन निगम के डिवीजन मैनेजर बताया है कि मौजूदा समय में चार परमिट है तथा शेष के लिए अग्रतर कार्रवाई की जा रही है।

लेकिन कई लोगों ने बताया है कि सरकारी बस खचाखच भरकर जाती और आती है फिर भी आवश्यक कागजात को पूर्ति क्यों नहीं करते कई लोगों ने बताया है क्या सरकारी वाहनों के लिए परमिट जरूरी नहीं है क्या…….?

जिला परिवहन शिवहर में रजिस्टर्ड वाहनों की संख्या निम्न है…

एंबुलेंस —1 , बस–23,
गुड्स करियर- 105,
मैक्सी —5,
स्कार्पियो एवं बोलेरो– 155,
थ्री व्हीलर -22,
थ्री व्हीलर पैसेंजर– 388,
ट्रैक्टर कमर्शियल 627—,
ट्रेलर कमर्शियल— 122,
ही कमर्शियल के तौर पर रजिस्टर्ड है।

जबकि शिवहर जिले में 11644 मोटरसाइकिल व स्कूटर प्राइवेट वाहन के तौर पर रजिस्टर्ड है। किसानों के लिए ट्रैक्टर रजिस्टर्ड है 520, प्राइवेट मोटर कार 237 रजिस्टर्ड है।

Share this news...

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फॉलो करें।