पॉलीथिन के खिलाफ बनारस में निकली रैली

पॉलिथीन
Subah-e-Banaras Club organised a rally against use of polythene...
Share this news...

सुबह-ए-बनारस क्लब के तत्वावधान में पॉलिथीन प्रयोग न करने की जनता से की गई अपील…

Santosh Agrahari
संतोष अग्रहरी

 

 

 

 

 

वाराणसी: पर्यावरण के लिए हानिकारक एवं कैंसर का प्रमुख कारण बन रहे पॉलिथीन के निर्माण, भंडारण और इस्तमाल के खिलाफ लोगों को जागरूक करने के उद्देश्य से सामाजिक संस्था सुबह-ए-बनारस क्लब के बैनर तले संस्था के अध्यक्ष मुकेश जायसवाल के नेतृत्व में मैदागिन चौराहा से एक जन जागरण अभियान चलाया गया। जिसमे सभी लोगों ने कहा कि हम पॉलिथीन का इस्तेमाल नहीं करेंगे। पॉलिथीन भगाओ पर्यावरण बचाओ पॉलिथीन का इस्तेमाल करना दंडनीय अपराध है।

सुबह- ए-बनारस क्लब के अध्यक्ष मुकेश जायसवाल ने कहा कि शासन प्रशासन को पॉलीथिन पर पूर्ण रुप से प्रतिबंध लगा देना चाहिए और ऐसे लोगों पर ऐसी जगहों पर विशेष ध्यान देना होगा जहां से पॉलिथीन का निर्माण होता है। अगर पॉलिथीन निर्माण करने पर कड़ाई से नकेल कसा जाएगा, तो इसकी समस्या खुद-ब-खुद समाप्त हो जाएगी।

उन्होंने कहा कि निश्चित रूप से पॉलिथीन पर्यावरण को भारी नुकसान पहुंचा रहा है। सड़क पर फैले पॉलिथीन से नालियां, सीवर, अंडरग्राउंड सीवेज सिस्टम चोक हो जाते हैं, जिसकी वजह से जगह- जगह जल भराव हो जाता है। लोग अपने घरों का बचा खुचा खाना पॉलिथीन बैग में डाल बाहर फेंक देते हैं जिसे आवारा पशु पॉलिथीन के साथ खा जाते हैं। इसको खा लेने कारण पेट मे पाॅलिथीन पड़ी रहती है क्योंकि दुनिया का  कोई भी जीव पॉलिथीन को हजम नहीं कर सकता। सड़कों पर छोड़ दी गई बांझ गायों की जान पॉलिथीन के कारण अक्सर जाती रहती है।

पॉलिथीन के कारण वातावरण भी संकट में है और पॉलिथीन कैंसर जैसे गम्भीर बीमारी का प्रमुख कारण है। यदि अब भी पॉलिथीन का बनना और बिकना बंद नही किया गया, तो पृथ्वी संकट में पड़ जाएगी।

इस अभियान के दौरान मुकेश जायसवाल, नन्दू भाई टोपीवाले, चन्द्रशेखर चौधरी, उपाअध्यक्ष राकेश सोनी, रमाकांत जायसवाल, विजय जायसवाल, बल्लभ अग्रवाल, संजु विश्वकर्मा, पंकज पाठक, सुशील मोहले, अब्दुल कलाम आदि लोग मौजुद रहें।

Share this news...

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फॉलो करें।