कोटेदार

योगीराज: मुर्दे डकार रहे राशन, जरूरतमंद परेशान

25

गांव की प्रधान मंजु देवी के ससुर है सरकारी राशन की दुकान के कोटेदार, जानबूझकर मृतकों के नाम को राशन कार्ड से न हटाकर उनके नाम का राशन गटका जा रहा है…

Yuvraj SIngh

युवराज सिंह

 

 

 

 

 

 

कुंडा, प्रतापगढ़: जहां जीवित व्यक्तियों को राशन की तंगी है वहीं बाबागंज ब्लाक के भैसाना गांव में मुर्दे भी बाकायदा राशन ले रहे हैं। यह शिकायत जब मय प्रमाण जिलाधिकारी के पास पहुंची तो वे चौंक गए। उन्होंने इसकी जांच एसडीएम और डीएसओ को सौंपी है। मजे की बात यह है कि गांव में बहू प्रधान है और ससुर कोटेदार, शिकायत कर्ता का आरोप है कि इसी वजह से कार्रवाई नहीं हो पाती है।

भैसाना गांव हाल ही में प्रधानमंत्री आवास योजना में धांधली को लेकर चर्चा में आया था। जहां मृतकों के नाम भी आवास दिए जाने का मामला प्रकाश में आया था। अब यहां राशन में धांधली की शिकायत सामने आई है।

गांव के ही अजय मौर्य ने इस बाबत डीएम से शिकायत की है। आरोप है कि ग्राम प्रधान मंजू देवी के ससुर हीरालाल सरोज जो कोटेदार हैं, राशन वितरण में गड़बड़ी कर रहे हैं। गांव के करीब आधा दर्जन मृतकों के नाम राशन कार्ड की सूची में शामिल हैं और हर माह उनके नाम से राशन का वितरण भी दर्शाया जा रहा है।

डीएम को दी गई शिकायत में उन्होंने मृतकों में रकीब पुत्र मियांदीन, शिवनाथ पुत्र लच्छू, इस्माइल पुत्र मुजफ्फर, मंगरू पुत्र महादेव, राजाराम पुत्र दातादीन, झूरी लाल पुत्र बिंदा के कार्ड और उस पर आवंटित राशन का विवरण भी उपलब्ध कराया है। यह भी आरोप है कि आधा दर्जन से ज्यादा लोग पात्र गृहस्थी और अंत्योदय दोनों की सूची में शामिल हैं और दोनों का राशन उठा रहे हैं। इस बारे में एसडीएम आरपी वर्मा ने बताया कि इस मामले में शिकायत मिली है। जिसकी जांच करवाई जा रही है। दोषी के खिलाफ कार्रवाई निश्चित ही की जाएगी।