Thieves

भगवान के घर सेंध लगाने वाले गैंग का भरा पाप का घड़ा, माल सहित 5 चढ़े पुलिस के हत्थे

19

चांदी के आभूषण, पीतल की पूजा सामाग्री सहित एलईडी, मोबाईल, टीवी बरामद…

–युवराज सिंह

प्रतापगढ़: पुलिस अधीक्षक प्रतापगढ़ श्री शगुन गौतम के कुशल निर्देशन में, जनपद में अपराध एवं अपराधियों पर अंकुश लगाने हेतु निरन्तर किये जाने वाले प्रयास में आज जिला पुलिस को बड़ी सफ़लता मिली। जिले में लगातार, खास कर मंदिरों में हो रही चोरियों के जिम्मेदार अभियुक्त आखिरकार पुलिस के हाथ आ ही गये।

जनपद के थाना कोतवाली नगर के भूपियामऊ चैराहे पर स्वाट टीम प्रभारी SI विनोद कुमार सिंह मय स्वाट टीम व थाना प्रभारी कोतवाली नगर SI आशुतोष त्रिपाठी मय हमराह के वारण्टी/वांछित अपराधी/संदिग्ध व्यक्ति की तलाश/जांच अहकामात व वाहन चेकिंग कर रहे थे कि मुखबिर खास से सूचना प्राप्त हुई कि शीतला माता मन्दिर व शनिदेव मन्दिर के चोरी का सामान बेचने की फिराक में तीन व्यक्ति, कटरा मेदनीगंज चैराहे पर मौजूद हैं तथा सवारी का इन्तजार कर रहे हैं।

मुखबिर खास की इस सूचना पर उक्त पुलिस टीम मुखबिर के साथ, उसके बताये गये स्थान पर तत्काल पहुँची तथा मुखबिर ने दूर से इशारा कर बताया कि यह वही 3 व्यक्ति हैं। उक्त पुलिस टीम ने आपस में रणनीति बनाकर अचानक दबिश दिया व  आवश्यक बल प्रयोग करते हुए तीनों व्यक्तियों को गिरफ्तार कर लिया। उक्त पुलिस टीम द्वारा, तीनों अभियुक्तों के निशानदेही पर चोरी की सामान खरीदने वाले 2 व्यक्तियों को भी गिरफ्तार किया गया।


गिरफ्तार अभियुक्त


01. अब्दुल पुत्र मो० शफीक निवासी देल्हुपुर थाना मानधाता जनपद प्रतापगढ़।
02. अनिरुद्ध तिवारी उर्फ सलमान उर्फ राजा पुत्र अद्या प्रसाद तिवारी निवासी धारुपुर, जलेशरगंज थाना लालगंज जनपद प्रतापगढ़।
03. मो0 जाकिर पुत्र स्व० मो० साबिर निवासी देल्हुपुर थाना मानधाता जनपद प्रतापगढ़।

चोरी का माल खरीदनें वाले

04. रंजीत सोनी पुत्र हरिलाल सोनी निवासी नेवादा थाना मऊआइमा जनपद इलाहाबाद।
05. बांकेलाल सोनी उर्फ अनिल कुमार वर्मा पुत्र बाबुराम सोनी निवासी सुल्तानपुर खास थाना मऊआइमा जनपद इलाहाबाद।

 

बरामदगी

-चांदी के आभूषण वजन लगभग 1.460 किग्रा

-पीतल के पूजन उपादान वजन लगभग 1.078 किग्रा

-एक एलईडी टीवी

-एक सीआरटी टीवी

-एक पेनड्राइव

-7 मोबाइल फोन

-16904₹ नगद

पुलिस द्वारा पूछताछ में उक्त गिरफ्तार चोरी करने वाले तीनों अभियुक्तों ने स्वीकार किया कि हम तीनों ने मिलकर दिनांक 20/21 दिसम्बर 2017 की रात्रि में शीतला माता मंदिर से गहने, मुकुट, पेनड्राइव आदि सामान तथा विधायक संगमलाल गुप्ता जी के कार्यालय से एल0ई0डी0 टीवी व मोबाइल फोन चुराया था तथा इसके 02-03 दिन बाद शनि धाम मंदिर विश्वनाथगंज से शनिदेव का चांदी का मुकुट तथा उसी के नीचे स्थित हनुमान मंदिर के दानपेटिका से पैसे चुराये थे।

इसके अतिरिक्त इसी के कुछ दिन बाद भूपियामऊ से भगवाचुंगी आते समय रास्ते में पड़ने वाले पेट्रोल पंप के बगल स्थित मंदिर के नीचे स्थित कमरे से एक टीवी व कुछ पैसे चुरा लिए थे। जाड़े के समय में रात में मंदिर के आस-पास कोई रहता नहीं है इसी का फायदा उठाकर हम लोग आसानी से रात में चोरी कर लेतें हैं।

अभियुक्त अब्दुल ने बताया कि मेरी मां भी चुराये गये आभूषणों को बेचने में सहायता करती है। चोरी के गहने हमलोग देल्हुपुर में रंजीत सोनी की दुकान पर और मऊ आइमा में बांकेलाल सोनी के दुकान पर बेचतें हैं। दोनों दुकानदार रंजीत सोनी व बांकेलाल सोनी ने यह बात स्वीकार किया कि हम इनसे चोरी की गहने खरीदतें हैं और उन्हें गलाकर अन्य जगहों पर बेच देतें हैं।

उक्त चोरियों के सम्बन्ध में थाना कोतवाली नगर पर मुकदमा संख्या- 825/17 धारा 457, 380 भादवि व थाना मानधाता में मुकदमा संख्या 329/17 धारा 457, 380 भादवि का अभियोग पंजीकृत है। गिरफ्तार अभियुक्तों का उक्त मुकदमों में चालान कर विधिक कार्यवाही की जा रही है।


पुलिस टीम

स्वाट टीम प्रभारी SI विनोद कुमार सिंह, SI दीनदयाल सिंह, SI प्रमोद कुमार सिंह तथा मुख्य आरक्षी सुरेश सिंह, तहसीलदार तिवारी व आरक्षी महेश सिंह, महेन्द्र प्रताप व श्रीराम स्वाट टीम व थाना प्रभारी कोतवाली नगर SI आशुतोष त्रिपाठी मय हमराह।

उक्त अभियुक्तों के गिरफ्तारी से जनपद में हो रही चोरियों में काफी कमी आयेगी। पुलिस अधीक्षक प्रतापगढ़ द्वारा उक्त बरामदगी व गिरफ्तारी में सम्मिलित पुलिस टीम को 5000₹ के नगद पुरस्कार से पुरस्कृत किया गया।