डुमरी के कल्हाबार पंचायत में डोभा में डूबने से दो मासूम की हुई मौत

photo 1
janmanchnews.com
Share this news...

जनमंच न्यूज-

गिरिडीह। जिले के डुमरी प्रखंड के कल्हाबार पंचायत के कसतरुआ गांव के दो आदिवासियों बच्चियों की डोभा में डूबने से मौत हो गयी। मृत बच्चियों में रेखा कुमारी (8 साल) पिता चरवा मुर्मू और पार्वती कुमारी( 9 साल) पिता सुरेश मरांडी शामिल हैं। रेखा कुमारी अपने दो भाइयों में एकलौती बहन थी और पार्वती कुमारी भी 1 भाई में एकलौती बहन थी। रेखा कक्षा 2 और पार्वती कक्षा 4 की छात्रा थी। बताते चले कि दोनों बच्चियां गुरुवार की सुबह 9-10 बजे के करीब अपने गांव से तकरीबन आधा किलोमीटर दूर स्थित डोभा तरफ गयी थी और उसमें डूबने से मौत हो गयी। परिजनो द्वारा काफी खोज बीन करते जब दोपहर 1 बजे  रेखा की मां डोभा के पास गई तो उन्होंने दोनों को मृत पाया।

खबर की सूचना मिलने पर डुमरी विधायक जगरनाथ महतो, भाकपा माले डुमरी प्रभारी और जिला परिषद पूनम महतो, माले प्रखंड सचिव नागेश्वर महतो, जिला परिषद प्रतिनिधि छक्कन महतो, मुखिया प्रतिनिधि प्रेमचंद महतो, पंस पंकज कुमार, भूतपूर्व मुखिया अमित सिन्हा, पवन महतो, अखिल साव, तेजनारायण पासवान समेत कई अन्य कसतरुआ गांव पहुंचे और मृत बच्चियों के परिजनों से मिलकर शोक संवेदना प्रकट की और ढाढस बंधाया। मौके पर नरेगा के बीपीओ भी मौजूद थे। मृत बच्चों के परिजनों को 50 -50 हज़ार का मुआवजा नियमानुसार देने की घोषणा हुई।

मौके पर जिला परिषद सदस्य पूनम महतो ने कहा कि तथाकथित कल्याणकारी डोभा बच्चो के लिए जानलेवा साबित हो रही है। अभी ठीक से बारिश हुआ भी नही है और बच्चे डूब कर मर रहे हैं। पिछले वर्ष भी डोभा में डूबने से दर्जनाधिक बच्चों की मौतें हो चुकी है। साथ ही उन्होंने बताया कि उक्त डोभा काफी खतरनाक और असुरक्षित है, जहां पर डोभा को कानूनन सुरक्षा के ख्याल से न बांस का घेरा बनाया गया और न ही कोई दूसरा उपाय किया गया है। उन्होंने जोर देते कहा कि उक्त डोभा निर्माण के दोषी और लापरवाह अधिकारियों पर अविलम्ब मुकदमा दर्ज किया जाना चाहिए ।

माले प्रखंड सचिव नागेश्वर महतो ने कहा कि दोनों बच्चियों के डोभा में डूबने से मौत के बाद प्रशासनिक अधिकारियों को गांव नही पहुंचना घोर लापरवाही दर्शाता है। उन्होंने मांग की भविष्य में डोभा में डूबने से आम बच्चो या लोगो को मौत से बचाने के लिए प्रशासन को अविलंब फौरी उपाय किये जाने चाहिए।

Share this news...

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फॉलो करें।