अतुल प्रकाश

UPSC रिजल्ट: हैदराबाद के अनुदीप ने किया टॉप, बिहार के अतुल प्रकाश को मिला 4th रैंक

40
Betab Ahmad

बेताब अहमद

नई दिल्ली। देश की सबसे बड़ी परीक्षा संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) का रिजल्ट जारी हो गया है. आज शुक्रवार 27 अप्रैल को जारी रिजल्ट के अनुसार हैदराबाद के अनुदीप डुरीशेट्टी ने देश भर में टॉप किया है. वहीं, दूसरे नंबर पर अनु कुमारी और तीसरे पर सचिन गुप्ता हैं. बिहार के अतुल प्रकाश को देश भर में चौथा रैंक मिला है. इस साल कुल 990 कैंडिडेट्स को सफल घोषित किया गया है. इनमें सामान्य वर्ग के 476, अति पिछड़ा वर्ग के 275, अनुसूचित जाति के 165, अनुसूचित जनजाति के 74 उम्मीदवार पास हुए हैं.

मिली जानकारी के अनुसार अतुल प्रकाश बक्सर के चौसा के रहने वाले हैं. उनके पिता अशोक राय समस्तीपुर रेल मंडल में  कार्यरत थे. फिलहाल वे हाजीपुर में चीफ इंजीनियर के पद पर कार्यरत बताये जा रहे हैं. आगे आप UPSC में सफल सभी कैंडिडेट्स की लिस्ट देख सकते हैं.

IAS के लिए 180 कैंडिडेट्स का चयन

मालूम हो कि UPSC की मुख्य परीक्षा 28 अक्टूबर, 2017 को आयोजित की गई थी. यह परीक्षा IAS, IFS, IPS और केंद्रीय सेवा (समूह ए और समूह बी) और विभिन्न अन्य सरकारी विभागों में भारतीय नागरिकों के 990 पदों की भर्ती के लिए आयोजित की गई थी. 980 पदों में से 54 पद आरक्षित श्रेणियों के लिए हैं. आईएएस प्री (सीएसएटी) परीक्षा 18 जून 2017 को आयोजित की गई थी.

इस साल जारी रिजल्ट में IAS के लिए जहां 180 उम्मीदवारों का चयन हुआ है, वहीं IFS के लिए 42, IPS के लिए 150, केंद्रीय सेवा ग्रुप (क) 565, ग्रुप (ख) सेवाओं के लिए 121 उम्मीदवार पास हुए हैं. परीक्षा में देश भर में टॉप करने वाले अनुदीप डुरीशेट्टी फिलहाल भारतीय रेवेन्यु सर्विस में अंसिस्टेंट कमिश्नर के पद पर कार्यरत हैं.