police

छेड़छाड़ की घटना को लेकर पनपे तनाव को प्रशासन ने दूदर्शिता के साथ किया शान्त

48

शहर में शान्तिपूर्ण तनाव व्याप्त…

Netra Prakash

नेत्र प्रकाश

लखीमपुर खीरी। अन्तर्राष्ट्रीय महिला दिवस के अवसर पर आज जनपद खीरी में नगर मुख्यालय पर ही पुलिस एवं प्रशासन द्वारा जबरदस्त दुरूव्यवहार करते हुए पीड़िता के पक्षधरों पर जमकर लाठिया भाजी। ऐसा करते समय जिले के आला अधिकारी यह भूल गये कि आज पूरी दुनिया में महिलाओं के प्रति सम्मान ज्ञापित करने तथा उन्हें सशख्त करने का दिन था।

आज के दिन जब पहले से सम्प्रदायिक तनाव को लेकर अशान्ति जनपद खीरी के नगर मुख्यालय पर हजारों की संख्या में पुलिस बल सड़कों पर जनसुरक्षा हेतु गस्त कर रहा था ऐसे में भी दुस्कर्मी शादाब के हौशलों में कोई कमी नही आयी, और वह एक बारह वर्षीय कन्या को अपनी हवस का  शिकार बनाने से बाज नहीं आया। जनपद खीरी से भारतीय जनता पार्टी के एक प्रत्याशी की पुत्री के साथ विशेष सम्प्रदाय के युवकों द्वारा छेड़छाड़ करने के बाद नगर लखीमपुर का शान्त महौल आज एक बार पुनः गरमा गया।

नगर की बाजारे बन्द हो गयी। लोेग सड़कों पर आकर कोतवाली को घेर लिया। पुलिस ने कोतवाली के पास सैकड़ो की संख्या में एकत्रित भीड़ पर लाठीचार्ज कर हल्के बल का प्रयोग कर भीड़ को खदेड़ दिया। उधर उक्त घटना क्रम से आक्रोशित सैकड़ों महिलाओं ने जिलाधिकारी के कार्यालय पर जमकर प्रदर्शन किया। और उनकों लाठी डण्डे फटकते हुए कलेक्ट्रेट से बाहर खदेड़ दिया। इसके पश्चात ही प्रत्यक्षदर्शियों के अनुसार पुलिस ने भाजपा प्रत्याशी को भी खीचा और उन डण्डे बरसाते हुए कोतवाली के अन्दर खीच ले गयी। बाद में भाजपा प्रत्याशी के भाईयों के पहुँचने पर पुलिस ने उन्हें थाने से छोड़ दिया।

उधर एएसपी एसपी चैधरी ने भाजपा प्रत्याशी की गिरफ्तारी एवं पुलिस द्वारा उनकी पिटाई किये जाने के प्रश्न पर अपर्नी प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए कहा कि ऐसा कुछ नहीं हुआ है, भाजपा प्रत्याशी अपने घर पर है। जहाँ वह स्नान ध्यान कर भोजन कर रहे है, एएसपी के इस जवाब से यह महसूस हुआ जैसे लोग भाजपा प्रत्याशी के आवास का आंखों देखा हाल बता रहे थे। जिस पर जिला एवं पुलिस प्रशासन पुनः ऐक्शन में आ गया।

पूरे शहर में  एस.डीएम. सैमुलपाल, एएसपी दीपेन्द्रनाथ चैधरी भारी पुलिस के साथ पूरे शहर में पैदल ही पेट्रोलिंग गस्त करने लगे। बन्द बाजार को खुलवाने के लिये एसडीएम ने दुकानें खोलने को कहा बताते चले कि एक सम्प्रदाय के कुछ लोगों ने दूसरे सम्प्रदाय के देवी-देवताओं सहित समाज विशेष की महिलाओं एवं बेटियों पर अश्लील वीडियों वायरल कर दिया था जिसे समाज के दोनांे वर्गों में काफी तनाव व्याप्त हो गया था। परन्तु जिला प्रशासन की कार्यशैली से माहौल शान्त हो गया था और आरोपी जेल भेज दिये गये थे। दो दिनों से लगा कफ्र्यू हटा लिया गया था।

बाजार खुल गये थे और आम जनता होली के त्योहार की तैयारी में जुट गयी थी परन्तु आज दोपहर पूर्व एक कन्या के साथ जो भाजपा प्रत्याशी की पुत्री बतायी जाती है, के साथ विशेष सम्प्रदाय के कुछ युवकों में जिन में एक का नाम शादाब निवासी मोहल्ला नौरंगाबाद थाना कोतवाली सदर बताया गया है, ने छेड़छाड़ कर दी। जिससे मामला भड़का और खबर भाजपा प्रत्याशी तक पहुँची। भाजपा प्रत्याशी एवं उनके समर्थकों ने उक्त शादाब की जमकर धुनायी की तथा विधायक प्रत्याशी सहित शादाब को कोतवाली पुलिस ने हिरासत में ले लिया और बाद में छोड़ दिया।

छेड़छाड़ के आरोपी शादाब को जनता ने पकड़ कर जमकर पीटा तथा सर पर चैराहा बनाकर जुलूस निकाल रहे थे कि पुलिस ने उक्त शादाब को छुड़वा दिया। इस समय शादाब एवं उसके साथी मौके से फरार हो गये। इससे जनता आक्रोश में आ गयी परन्तु भरपूर पुलिस बल होने के कारण कोई विशेष घटना नहीं घट सकी। फिलहाल जहाँ सदर कोतवाली एएसपी अन्य अधिकारियों के साथ बैठक कर रहे थे।

पुलिसिया सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार विधायक प्रत्याशी द्वारा दी गयी तहरीर पर कोतवाली पुलिस ने आईपीसी की धारा 354/718 पास्को एक्ट के अन्र्तगत शादाब एवं अज्ञात लोगों के विरूद्ध मुकदमा पंजीकृत कर लिया गया है। शादाब पुलिस की हिरासत में है जबकि छेड़छाड़ के उक्त भड़काऊ प्रकरण में लिप्त अन्य अज्ञात आरोपियों की तलाश में जुटी है।