जनमंच की पड़ताल! सफाई कर्मियों का सच…

Sanitation campaign
Janmanchnews.com
Share this news...
Meenakshi Mishra
मीनाक्षी मिश्रा

जनपद अमेठी। जनमंच की पड़ताल में सफाई कर्मियों का सच सामने है। प्रधानमंत्री व योगी आदित्यनाथ के स्वछता अभियान में अमेठी के सफाई कर्मियों का योगदान आप स्वयं देख सकते हैं।

विदित हो कि ग्रामीण आँचल को साफ़ सुथरा रखने के लिये मायावती सरकार के वक्त सफाई कर्मियों की ग्रामीण क्षेत्र के लिये भी बम्पर भर्ती की व्यवस्था शुरू की गयी। किन्तु अनेकों योजनाओं की तरह इस योजना के पश्चात ग्रामीण व शहरी क्षेत्रों में कितना बदलाव आया यह एक बड़ा प्रश्न है।

बात करें जनपद अमेठी कि तो यहाँ हमेशा से ही ग्रामीण एरिया की तो बात ही छोड़िये नगर पालिका के अंतर्गत आने वाले क्षेत्रों में भी सफाई का हाल बदहाल रहता है। पहली बारिश के पश्चात ही भरी हुई सड़कें व गंदगी से पटी हुई नालियां सफाई की पोल खोलती नजर आती हैं। वही बात करें ग्रामीण क्षेत्रों की तो वहाँ पर शायद ही ग्रामीणों की जानकारी में उनके क्षेत्र में नियुक्त सफाई कर्मी हों।

वैसे इस बारे में आप के दिमाग में यह प्रश्न कौंधना लाजमी है कि विभाग द्वारा नियुक्त सफाई कर्मी आखिर क्या कार्य करते हैं। जिसके चलते ग्रामीण क्षेत्र व शहरी क्षेत्र में सफाई व्यवस्था बदहाल है। तो जनाब आप को बता दें कि ये सफाई कर्मी सम्बंधित विभागों के अधिकारियों की चाकरी करते नजर आते हैं।

सूत्रों के हवाले से खबर है कि ज्यादातर कार्यालयों में नियुक्त सफाई कर्मी सफाई के स्थान पर सम्बंधित कार्यालय के अन्य कार्य डाक वितरण, कंप्यूटर ऑपरेटर या अधिकारियों द्वारा दिये गए अन्य कार्य में लिप्त नजर आते हैं। वहीं बात करें ग्रामीण आँचल में नियुक्त सफाई कर्मियों की तो ज्यादातर सफाई कर्मी ग्राम-प्रधानों के घर की सफाई करते नजर आते हैं।

वैसे सूत्रों के हवाले से खबर यह भी है कि ज्यादातर सफाई कर्मी अपने स्थान पर ठेका देकर दूसरे ब्यक्तियों को नियुक्त कर देते हैं , जिनकी उपस्थिति क्षेत्र में ना के बराबर होती है।

वहीं जब संवादाता इसके बाबत जिलाधिकारी महोदय से प्रतिक्रिया चाही तो उनका कहना था कि वे क्षेत्र से बाहर हैं। जबकि सीडीओ महोदया कहना था कि इसके बारे में आप नगर पालिका से संपर्क करें।

जबकि इसके बाबत डीपीआरओ महोदय ने बताया कि विभागों मे कर्मचारियों की कमी के चलते सफाई कर्मियों से कार्य लिया जा रहा है। यह ब्यवस्था पूर्व से ही चली आ रही है। जबकि ग्रामीण क्षेत्र में नियुक्त सफाई कर्मी अपनी उपस्थिति दर्ज कराते हुए प्रतिदिन सफाई करते हैं।

Meenakshi@janmanchnews.com

Share this news...

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फॉलो करें।