मेथा किसानों को मिले अधिक से अधिक लाभ सरकार की प्राथमिकता- डॉ अनिल सिंह

Share this news...
Mithiliesh Pathak
मिथिलेश पाठक

श्रावस्ती। शुक्रवार को लोक विकास समिति व सीमैप की तरफ से इकौना के ग्राम दीननामगढ़ में मेथा किसानों की गोष्ठी की गई। गोष्ठी में कृषि वैज्ञानिक डॉ. अनिल सिंह ने किसानों से कहा कि मेथा किसानों को उनकी फसल में अधिक से अधिक लाभ मिले सरकार की प्राथमिकता में है। इस लिए मेथा किसान को परेशान होने की जरूरत नहीं है।

उन्होंने कहा कि मेथा किसान अगैती फसल को अपना कर अच्छा मुनाफा उठा सकते हैं। इस गोष्ठी में डाॠ. सिंह ने मेथा किसानों को मेथा के बीज तैयार करने से लेकर बुबाई, सिचाई व कटाई तक समय समय पर क्या करें आदि के विषय में विस्तार से बताया। इसी प्रकार मैक्स संस्था के सीनियर नितिन गोस्वामी ने किसानों को वैज्ञानिक विधि से बुवाई की सलाह दी।

उन्होंने कहा कि इस विधि से की गई बुवाई से मेथा की लम्बाई और मोटाई बढ़ जाती है। जिससे किसान दोहरा लाभ ले सकते हैं। इस गोष्ठी में केन्द्रीय औषधि केन्द्र लखनऊ के शोध छात्र प्रशान्त पाठक, लोक विकास समिति के शिवेन्द्र मणि, शैलकुमार, आलोक उपाध्याय, पकंज, अखिलेश मिश्र व सावित्री आदि ने किसानों लाभकारी फसल उत्पादन के तरीके बताए।

इस गोष्ठी में क्षेत्र के मालिकराम, सत्यनरायन तिवारी, जिलेदार, लोकेन्द्रकुमार, शिवकुमार तिवारी, राजीवकुमार व उदयराज प्रजापति आदि किसान मौजूद रहे।

Share this news...