जनमंच न्यूज़ के पड़ताल में फेल हुआ इकौना नगर पंचायत

Shravasti
Share this news...
Mithiliesh Pathak
मिथिलेश पाठक

श्रावस्ती। मॉनसून दस्तक देने वाली है। नगर की नालियां जाम है। सड़कों पर इस गर्मी में भी नालियों के गंदे पानी का बहाव हो रहा है। स्थिति एक मोहल्ले की नहीं कई मुहल्लों की है।

पटेल नगर, गौतम नगर, आजाद नगर चौक जैसे मोहल्लों में इस प्रकार के दृश्य प्रतिदिन देखे जा रहे हैं। लोगों का आना जाना मुश्किल हो जाता है, बावजूद अब तक नालियों की सफाई कार्य का आरंभ तक नहीं कराया गया है। ऐसे में अगर झमाझम बारिश हुई तो शहर का तैरना निश्चित है।

मौसम वैज्ञानिको की माने तो 18 जून से पूरे देश में मानसून सामान्य होने की सम्भावना है वही पूर्वांचल में पश्चिम से ज्यादा बारिश होने की सम्भावना है जिसकी रियलिटी चेक करने के लिए “जनमंच न्यूज़” की टीम ने जिले के नगर इकौना पंचायत के विभिन्न मोहल्लो का जायजा लिया।

जिसमें नालिया पूरी तरह कूड़े की ढेर से चोक है वही कई मोहल्लों में जल भराव की स्थिति बनी हुई है। ऐसे में बारिश होने से नगर की मोहल्लों की सड़को पर तो चलना मुश्किल होगा ही लोगों को नाली का गंदा जल का अहसास करायेगा।

नगर की आबादी में जिस प्रकार बेतहाशा वृद्धि हो रही है, नये-नये भवनों का निर्माण हो रहा है उस अनुपात में नालियों से पानी निकासी की व्यवस्था नहीं हो पा रही है। कई नालों का निकासी द्वार ही बंद है जिसका परिणाम है कि नालियों का पानी गर्मी के दिनों में सूख तो जा रहे हैं लेकिन वही गंदा जल बरसात में कहर बनकर सामने आ रहा हैं।

ऐसे में जहॉं-तहॉं जल जमाव के कारण लोगों को आवागमन में परेशानी हो रही है तो बीमारियों से लोग परेशान हो रहे हैं। इस मामले में जिला प्रशासन, नगर प्रशासन नालियो की सफाई करवाने में कितना गंभीर है इसका पड़ताल किया हमारे संवाददाता मिथिलेश पाठक ने।

Share this news...

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फॉलो करें।