वाराणसी पुलिस की अल्फा, बीटा, टैंगों, चार्ली टीम की ट्रेनिंग 20 से शुरू, यूपी पुलिस की नायाब पहल

समर कैंप
Varanasi Police for the first time is organising a Summer Camp for kids...
Share this news...

पहली बार यूपी पुलिस वाराणसी के चुनिंदा बच्चों को देगी कई तरह की ट्रेनिंग, बच्चे समझेंगे पुलिस की कार्यप्रणाली…

Shabab Khan
शबाब ख़ान (वरिष्ठ पत्रकार)

 

 

 

 

 

 

वाराणसी: आज वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक वाराणसी ने पुलिस लाईन में पत्रकारों से बताया कि स्कूली बच्चों के मन से पुलिस के खौफ को दूर करने के उद्देश्य से वाराणसी पुलिस 20 अप्रैल से एक विशेष समर कैम्प की शुरुआत करने जा रही है। जिसमें  रजिस्ट्रेशन 18 अप्रैल तक कराया जा सकेगा।

उन्होंने बताया कि लगभग 60 से 80 बच्चों के चार ग्रुप तैयार किये जायेंगे। जिन्हें अल्फ़ा, बीटा, टैंगो, चार्ली नाम दिए जाएंगे। एक्सपर्ट बुलाये गए है, जो उन्हें आत्मरक्षा, क्लाइम्बिंग, टग ऑफ़ वॉर, घुड़सवारी की ट्रेनिंग देंगे। उन्हें ट्रैफिक रूल्स का पालन करना सिखाएंगे। दंगे आदि गंभीर स्थितियों से कैसे बचें ये बताएँगे। आग लग जाये तो फायर फ़ाइटर की भूमिका कैसे निभाए व असली फायरिंग कैसी होती है ये दिखाकर नक़ली बंदूकों से फायरिंग करवाया जायेगा।

जेल टूर के जरिये जेल के सभी बातों से अवगत कराया जायेगा ताकि जेल को लेकर मन में जो भ्रांतियां है वो दूर हो सके। इसके साथ ही एक दिन बच्चों को सारनाथ म्यूजियम घुमाने ले जाया जाएगा। विभिन्न प्रकार के फन गेम के जरिये बच्चों का मनोरंजन किया जायेगा। इस दौरान उनके रिफ्रेशमेंट का भी इन्तज़ाम रहेगा।

समर कैम्प के दौरान सभी को एक टीशर्ट दी जायेगी और समाप्ति के बाद एक सर्टिफिकेट प्रतिभागियों को दिया जायेगा। इस समर कैम्प का नोडल अफ़सर एस पी ग्रामीण अमित कुमार को बनाया गया है।

रजिस्ट्रेशन फॉर्म पुलिस लाईन के आर आई दफ़्तर से प्राप्त किया जा सकता है। वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक वाराणसी ने इस समर कैंप के लिये सबसे पहला रजिस्ट्रेशन अपनी बेटी निहारिका का करवाया है।

आमजन के मानस पटल पर पुलिस की छवि बड़ी ही नकारात्मक रही है विशेषकर बच्चों पर। बच्चों को बताया जाएगा कि पुलिस समाज का मित्र है। वह सिर्फ गलत लोगो के साथ सख्त व्यवहार करती है। रजिस्ट्रेशन फीस पांच सौ रूपये रखी गयी है।

समर कैंप से सम्बंधित जानकारी के लिये इन नंबर्स पर संपर्क किया जा सकता है:
1. प्रतिसार निरीक्षक मो० 9454402402
2. पुलिस लाइन लैंडलाइन न० 0542-2502020

Share this news...

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फॉलो करें।