राज्यसभा की सीटों के लिए देश भर में 23 मार्च को वोट डाला जायेगा, छत्तीसगढ़ से सरोज पांडेय के नाम पर बीजेपी ने लगाई मुहर

saroj pandey
File Photo: राष्ट्रीय महासचिव सरोज पांडेय
Share this news...
Praveen Maurya
प्रवीण मौर्य

छत्तीसगढ़। सरोज पांडेय छत्तीसगढ़ कोटे की खाली हुई बीजेपी की सीट पर राज्यसभा जायेगी। हालांकि पहले धरमलाल कौशिक का पलड़ा सबसे ज्यादा भारी था। तीन दिन पहले विधानसभा सचिवालय से धरमलाल कौशिक ने नामांकऩ फार्म भी खरीद लिया था। हालांकि बाद में ये भी खबर आयी कि धरमलाल कौशिक ने वो नामांकन फार्म लौटाने की कोशिश की, लेकिन फार्म लौट नहीं पाया। इस मुद्दे पर जमकर सियासी बवाल भी मचा था।

राज्य सभा के उम्मीदवारों को लेकर पिछले एक सप्ताह से चला आ रहा सस्पेंस आज खत्म हो गया है। छत्तीसगढ़ से पार्टी की राष्ट्रीय महासचिव सरोज पांडेय बीजेपी की उम्मीदवार होंगी। उम्मीदवारों की दौड़ में सरोज पांडेय ने धरमलाल कौशिक को पीछे छोड़ दिया। सरोज पांडेय, डॉ अनिल जैन, जीवीएल नरसिम्हाराव और अनिल बलूनी को भाजपा ने राज्यसभा प्रत्याशी की घोषणा की है।

कौशिक ने विधानसभा जाकर राज्यसभा के लिए नामांकन फार्म खरीदा था। विधानसभा के सचिव चंद्रशेखर गंगराडे ने बताया था कि अब तक सिर्फ एक फार्म धरमलाल कौशिक ने खरीदा है। यह सीट राज्यसभा सांसद भूषणलाल जांगड़े का कार्यकाल पूरा होने की वजह से खाली हो रही है।

भाजपा के उच्च पदस्थ सूत्रों की मानें तो पार्टी की राष्ट्रीय महामंत्री सरोज पांडेय को लोकसभा चुनाव में उम्मीदवार बनाने का आश्वासन मिलने के बाद ही केंद्रीय नेतृत्व ने कौशिक के नाम पर सहमति दी है। मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह ने भी पहली पसंद के रूप में धरमलाल कौशिक का नाम केंद्रीय संगठन को भेजा था। चर्चा है कि एक-दो दिन में कौशिक की उम्मीदवारी की घोषणा केंद्रीय संगठन की ओर से कर दी जाएगी परन्तु आज छत्तीसगढ़ की राज्यसभा सीट का मामला सुलझ गया है।

राष्ट्रीय महासचिव सरोज पांडे यहां से उम्मीदवार बनाई गई है। प्रदेश से करीब 25 लोगों की सूची तैयार की गई थी, जिनमें से सरोज पांडे पर पार्टी ने भरोसा जताया है। ऐेसे कयास लगाए जा रहे थे चुनाव को देखते हुए राज्यसभा का उम्मीदवार तय किया जाए, लेकिन उस सभी कयासों पर विराम लगाते हुए पार्टी ने सरोज पांडे को राज्य सभा में भेजने का फैसला लिया है।

बता दें कि 16 राज्यों से राज्यसभा की 58 सीटों पर चुनाव होने है और करीब 25-30 सीटों पर भाजपा के सदस्यों का राज्यसभा में जाना तय माना जा रहा है। जेटली उप्र, प्रधान मध्यप्रदेश से जाएंगे भाजपा ने 8 केंद्रीय मंत्रियों सहित 9 नेताओं के लिए राज्यसभा टिकट घोषित कर दिए। वित्त मंत्री अरुण जेटली उप्र, सामाजिक न्याय मंत्री थावरचंद गहलोत व पेट्रोलियम मंत्री धर्मेंद्र प्रधान मप्र से रास जाएंगे। पार्टी महासचिव भूपेंद्र यादव फिर राजस्थान से उच्च सदन जाएंगे।

स्वास्थ्य मंत्री जेपी नड्डा हिमाचल प्रदेश और कानून मंत्री रविशंकर प्रसाद बिहार से प्रत्याशी बने हैं। सड़क परिवहन राज्य मंत्री मनसुख मांडविया, कृषि राज्य मंत्री पुरुषोत्तम रुपाला गुजरात से राज्य सभा उम्मीदवार होंगे। मानव संसाधन विकास मंत्री प्रकाश जावड़ेकर को महाराष्ट्र से टिकट दिया गया है।

सपा से जया जाएंगी उच्च सदन सपा ने यूपी से जया बच्चन को राज्यसभा टिकट दिया है। जबकि, नरेश अग्रवाल का टिकट कट गया है। यूपी के 10 रास सदस्यों का कार्यकाल 2 अप्रेल को खत्म होगा। एक सीट जीतने के लिए 36.36 वोट चाहिए। सपा के पास 47 वोट हैं।

Share this news...

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फॉलो करें।