WhatsApp का आखिरी सलाम, 1 जनवरी 2018 से इन स्मार्टफोन पर नही चलेगा व्हाट्सएप्प

Whatsapp
Janmanchnews.com
Share this news...

जनमंच टेक्निकल टीम,

तकनीकी डेस्क: जनवरी 1, 2018 से दुनिया के सबसे लोकप्रिय ऐप व्हाट्सएप कई स्मार्टफोन उपयोगकर्ताओं के लिए काम करना बंद कर देगा। पिछले साल की तरह, इस वर्ष भी फेसबुक के स्वामित्व वाले इंस्टेंट मैसेजिंग ऐप कई पुराने प्लेटफार्मों के लिए अपडेट समाप्त कर रहा है।

“क्योंकि हम अब इन प्लेटफार्मों के लिए सक्रिय रूप से विकास नहीं कर पाएंगे, कुछ फीचर किसी भी समय काम करना बंद कर सकते हैं,” कंपनी ने अपने ब्लॉग पोस्ट में उन स्मार्टफोन और प्लेटफार्म के अंतिम तारीखों की घोषणा करते हुए कहा कि व्हाट्सएप द्वारा नामित ओएस पर चलने वाले स्मार्टफोन वाले उपयोगकर्ता को त्वरित रूप से मैसेजिंग ऐप को नए फोन पर अपग्रेड करना चाहिए।

प्लेटफ़ॉर्म / फोन पर जिन पर व्हाट्सएप काम करना बंद कर देगा:

31 दिसंबर, 2017 के बाद ब्लैकबेरी ओएस और ब्लैकबेरी 10 ब्लैकबेरी ओएस और पुराने प्लेटफॉर्म पर चल रहे स्मार्टफोन्स वाले उपयोगकर्ता 31 दिसंबर 2017 के बाद व्हाट्सएप का उपयोग करने में सक्षम नहीं होंगे।

31 दिसम्बर, 2017 के बाद विंडोज फोन 8.0 और पुराने मोबाइल ओएस पर व्हाट्सएप इस वर्ष के अंत के बाद नही चलेगा। विंडोज फोन 7 और पुराने प्लेटफॉर्म पर चलाने वाले सभी डिवाइसों पर व्हाट्सएप चलना पहले ही बंद हो चुका है।

31 दिसंबर, 2018 के बाद नोकिया S40 पर चलने वाले सभी फोन भी व्हाट्सएप को सपोर्ट नही करेगें। इस प्लेटफार्म को एक और साल तक व्हाट्सएप चलाने का मौका कंपनी ने दिया है।

1 फरवरी, 2020 के बाद एंड्रॉइड जिंजरब्रेड एंड्रॉइड के पुराने संस्करणों को चलाने वाले स्मार्टफोन में अभी अधिक समय है। व्हाट्सएप ब्लॉग के अनुसार, एंड्रॉइड वर्ज़न 2.3.7 (जिंजरब्रेड) पर चलने वाले फोन 1 फरवरी, 2020 के बाद व्हाट्सएप को सपोर्ट नही करेगें।

इस साल जून में नोकिया सिम्बियन एस 60 के लिए भी व्हाट्सएप ने सपोर्ट बंद कर दिया था।

व्हाट्सएप ने आईफोन 3 जीएस / आईओएस 6 के लिए दिसंबर 31, 2016 से अपडेट बंद कर दिया गया था।

समर्थन बंद कर दिया है आईओएस प्लेटफार्मों के अलावा, व्हाट्सएप आईओएस 6 का समर्थन नहीं करता। कंपनी ने पिछले साल (दिसंबर 31, 2016) मंच का समर्थन करना बंद कर दिया था।

पिछले साल दिसम्बर में एंड्रॉइड 2.1, एंड्रॉइड 2.2 के लिए व्हाट्सएप अपडेट रोक दिये गये थे।

Share this news...

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फॉलो करें।