BREAKING NEWS
Search
Janmanchnews

प्रेक्षकों ने की चुनावी तैयारियों की समीक्षा, दिये निर्देश!

528

अभिषेक बाजपेयी की कलम से…

लखीमपुर खीरी। विधानसभा सामान्य निर्वाचन हेतु गुरूवार की दोपहर कलेक्ट्रेट सभागार में आयोग से आये प्रेक्षकों ने जिले में चुनावी तैयारियों की समीक्षा की। शांतिपूर्वक निष्पक्ष मतदान कराने के लिए निर्देश भी दिए। प्रेक्षकों ने चुनाव तैयारियों में लगाये गए अफसरों को हिदायत दी कि किसी भी स्तर पर लापरवाही न की जाये।

मतदाता जागरूकता अभियान तेज किया जाये जिससे शत प्रतिशत मतदान हो सके। प्रेक्षकों ने प्रभारी अधिकारियों से अबतक की गयी तैयारी और कार्यवाही के बारे में एक एक कर जानकारी ली। बैठक में डीएम आकाशदीप भी मौजूद रहे। 15 फरवरी को होने वाले मतदान को लेकर आयोग ने जिले की आठो विधानसभाओं के लिए अलग अलग प्रेक्षकों की तैनाती की है।

सुरक्षा व्यवस्था देखने के लिए पुलिस प्रेक्षक भी आयोग से भेजे गए है। बैठक में डीएम ने अब तक चुनाव को लेकर की गयी तैयारियों के बारे में प्रेक्षकों को बताया। डीएम ने बताया कि जिला हेल्पलाइन कंट्रोल रूम का नम्बर 05872-271127 है, इसी प्रकार आठो विधानसभाओं के लिए भी हेल्पलाइन नम्बर जारी किये हैं।

53610 स्थलों से पोस्टर बैनर हटवाये गये है, एमसीसी के अर्न्तगत 14 एफआईआर दर्ज करायी गयी है। 83 प्रतिशत शस्त्र लाइसेंस जमा कराये जा चुके है और शेष दो दिन के भीतर जमा करा लिये जायेगे। निरोधात्मक कार्यवाही निरन्तर जारी है हर विधानसभा में तीन टीमें बनायी गयी है।

प्रेक्षकों ने मतदान केन्द्र पर मतदाता सुविधाओं के बारे में जानकारी ली इसमें रैम्प, पेयजल, शौचालय, शेड, विद्युत आदि की व्यवस्था के बारे में पूछा। प्रेक्षकों ने आर ओ को निर्देश दिया कि यह सुविधाएं एक बार फिर से सत्यापित करा ले।

प्रभारी अधिकारी ईवीएम से रैण्डमाइजेशन के बारे में पूछा वही वीवीपैट, ई-सुविधा, ई-समाधान से प्राप्त हुये आवेदनों के निस्तारण के बारे में जानकारी ली। प्रभारी अधिकारी यातायात से वाहनों की आवश्यकता और उपलब्धता के बारे में पूछा। एसपी मनोज झा ने बताया कि शांतिपूर्ण चुनाव कराने को सभी तैयारियां पूरी कर ली गयी है।

नेपाल बार्डर पर 18 बैरियर, जिले के अन्दर 23 और जिले की सीमाओं पर 29 बैरियर लगाकर वाहनों की सद्यन चेकिंग की जा रही है। उन्होनेें बताया कि जिले को 83 कम्पनी और 02 प्लाटून फोर्स चुनाव हेतु मिला है। तैयारियों की समीक्षा के बाद प्रेक्षकों ने कहा कि मतदाता प्रतिशत बढ़ाने के लिए मतदाता जागरूकता कार्यक्रम तेज किए जाये।

साथ ही चुनाव मेें लगे कर्मचारियों की समस्याओं के निराकरण के लिए हेल्पलाइन की शुरूआत की जाये। बैठक में आठो विधानसभाओं के प्रेक्षक और पुलिस प्रेक्षक के अलावा मुख्य विकास अधिकारी अमित सिंह बसंल, एडीएम उमेश नारायण पाडेंय, पीडी वीरेन्द यादव, डीडीओ अनिल सिंह, चुनाव हेतु गठित 20 प्रकोष्ठों के मुख्य प्रभारी अधिकारी मौजूद रहे।