donald_trump

भारत-पाक तनाव से चिंतित ट्रंप, कश्‍मीर पर मध्‍यस्‍थता को तैयार, लेकिन ये है बड़ी बाधा…

210

New Delhi: अमेरिकी राष्‍ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रंप ने कश्‍मीर मुद्दे पर भारत और पाकिस्‍तान के बीच बढ़ते तनाव पर चिंता व्‍यक्‍त की है। उन्‍होंने कहा कि अगर दोनों देश चाहे तो अमेरिका कश्‍मीर मामले में मध्‍यस्‍थता के लिए तैयार हैं। उधर, ट्रंप प्रशासन के एक वरिष्‍ठ अधिकारी ने कहा है कि शांति वार्ता में आतंवादियों  की कार्रवाई के मामले में इस्‍लामाबाद लगातार झूठ बोल रहा है। वरिष्‍ठ अधिकारी ने कहा कि अगर दोनों देश मध्‍यस्‍थता के इच्‍छुक हो तो अमेरिका इसकी पहल कर सकता है। ट्रंप के वरिष्‍ठ अधिकारी ने कहा कि भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और पाकिस्‍तान के इमरान खान के साथ बैठकों पर कश्‍मीर पर चर्चा की है।

बता दें कि पुलवामा आतंकी हमले के बाद से भारत-पाकिस्‍तान के बीत तनावपूर्ण संबंध हैं।जम्मू कश्मीर के पुलवामा जिले में जैश-ए-मोहम्मद के एक भीषण फिदायिन हमले में सीआरपीएफ के 40 जवान शहीद हो गए थे।  जैश के आतंकवादी ने विस्फोटकों से लदे वाहन से सीआरपीएफ जवानों को ले जा रही बस को टक्कर मार दी थी। इसमें  कम से कम 44 जवान शहीद हुए थे|

आइएएफ ने जैश-ए-मोहम्मद के कैंपों को निशाना

इस आतंकी कार्रवाई के बलदे भारत ने पाकिस्‍तान को सबक सिखाते हुए 26 फरवरी 2019 को भारतीय वायुसेना ने पाकिस्तान स्थित आतंकी संगठन जैश-ए-मोहम्मद के कैंपों को निशाना बनाया। भारतीय वायुसेना के अनुसार इस ऑपरेशन को महज 90 सेकेंड में अंजाम दिया गया था। इसके बाद दोनों देशों के बीच राजनयीक जंग तेज हो गई। भारत का कहना था कि उसने आत्‍मरक्षा के लिए यह कदम उठाया। अमेरिका समेत दुनिया ने भारत के दृष्टिकोण का समर्थन किया। पाकिस्‍तान ने बदले की कार्रवाई की लेकिन उसे मुंह की खानी पड़ी। पूरी दुनिया में उसको फजीहत झेलनी पड़ी।