BREAKING NEWS
Search
Janmanch news

यूजीसी नेट 2017 परीक्षा में होगी डिजीटल स्कोरिंग, जाने कैसे पाए अच्छे अंक

617

अवसर डेस्क।

ओएमआर शीट के मूल्यांकन के नए डिजिटल तरीके के लिए पहले कदम के तहत सीबीएसई यूजीसी नेट परीक्षा के लिए डिजी-स्कोरिंग लागू करेगा. उक्त परीक्षा 22 जनवरी 2017 को आयोजित की जायेगी.

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड जनवरी के चौथे सप्ताह यूजीसी नेट परीक्षा आयोजित करेगा और उपर्युक्त परीक्षा के लिए ओएमआर शीट की डिजिटल स्कोरिंग की शुरूआत के बारे में एक महत्वपूर्ण सरकारी अधिसूचना जारी की गई है.

डिजी-स्कोरिंग की शुरूआत नवोदय विद्यालय संगठन की भर्ती परीक्षा के दौरान प्रधानाचार्यों और सहायक आयुक्तों के पद के लिए पहले से ही की जा चुकी है. यह परीक्षा 04 दिसंबर 2016 को आयोजित की गई थी और इस परीक्षा में डिजिटल स्कोरिंग के कार्यान्वयन में बड़ी सफलता मिली थी.

कार्यान्वयन का दूसरा चरण केन्द्रीय विद्यालयों के प्रिंसिपलों की भर्ती परीक्षा के दौरान इस्तेमाल किया गया था. यह परीक्षा 17 दिसंबर, 2016 को आयोजित की गई थी. केन्द्रीय विद्यालय संगठन की शिक्षक भर्ती परीक्षा के लिए डिजी स्कोरिंग फिर से 07-08 जनवरी, 2017 को दिल्ली में और 108 अन्य परीक्षा केन्द्रों पर इस्तेमाल की गई थी.

जारी किये गए आधिकारिक बयान के मुताबिक, “डिजी स्कोरिंग में ओएमआर शीट की स्कैनिंग और केंद्रीय सर्वर पर इमेजिस को तुरन्त स्टोर करना शामिल है….. बोर्ड द्वारा इस तकनीक के उपयोग से सटीकता, पारदर्शिता, दक्षता, लागत और समय की बचत आदि प्रत्यक्ष लाभ हैं. “

उक्त सभी परीक्षाओं में डिजी स्कोरिंग के सफल कार्यान्वयन के बाद, सीबीएसई ने 22 जनवरी, 2016 को आयोजित होने वाली यूजीसी नेट परीक्षा में भी डिजी स्क्रोइंग शुरू करने का फैसला किया है.