BREAKING NEWS
Search
राष्ट्रपति

राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी द्वारा पल्स पोलियो अभियान की शुरुआत

876
Share this news...

हरिओम कुमार की रिपोर्ट

भारत के राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने राष्ट्रपति भवन में पांच वर्ष से कम आयु के बच्चे को पोलियो की दवा पिलाकर वर्ष 2017 के लिए ‘पल्स पोलियो अभियान’ की शुरुआत की वहीं मौके पर केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री जगत प्रकाश नड्डा, राज्य मंत्री फग्गन सिंह कुलस्ते तथा श्रीमती अनुप्रिया पटेल तथा अन्य वरिष्ठ अधिकारी मौजूद थे।भारत में पोलियो के संभावित खतरे को देखते हुए एक बार फिर से पाँच दिवसीय पल्‍स पोलियो अभियान की शुरुआत हुई।

भारत से पोलियो के वायरस के खात्‍मे के लिए शुरू हुए अभियान में पांच वर्ष से कम आयु के लगभग 17 करोड़ बच्चों को पोलियो खुराक पिलाई जाने की संभावना है।

इस मौके पर केंद्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्री जे.पी.नड्डा ने कहा कि भारत समेत विश्व स्वास्थ्य संगठन के समस्त दक्षिण पूर्व एशिया क्षेत्र का पोलियो मुक्त प्रमाणीकरण जन स्वास्थ्य के इतिहास में एक बहुत बड़ी उपलब्धि है।

उन्होंने कहा कि शेष तीन देशों (पाकिस्तान, अफगानिस्तान और नाइजीरिया) से पोलियो के वायरस का जोखिम अभी भी बना हुआ है, जहां पोलियो वायरस अभी भी फैल सकता है।

जब तक दुनिया भर से पोलियो का वायरस खत्म नहीं हो जाता तब तक यह अभियान समय समय पर चलाया जायेगा। पड़ोसी देश पाकिस्तान और अफगानिस्तान में पोलियो के मामले सामने आने की वजह से भारत में इस वायरस का खतरा बना हुआ है।

स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि हम भारत के साथ जुड़ी अंतर्राष्ट्रीय सीमाओं पर लगातार पोलियो टीकाकरण चला रहे हैं।

 

Share this news...