Janmanchnews

संगीनों के साए में हुआ नामांकन

143

रॉबिन कपूर की कलम से

फर्रुखाबाद। जिले की चारो विधानसभा सीटों के लिये  नामांकन प्रक्रिया शुरू हो गयी है । पहले दिन की नामांकन में आज सुबह से ही प्रशासनिक अधिकारी भारी पुलिस फोर्स व अर्धसैनिक बल  साथ  मुस्तैद हो गये  थे ।

सुबह सबसे पहले तो समाजवादी पार्टी के भोजपुर प्रत्याशी अरशद जमाल को सादगी से नामांकन करके चले गये । लेकिन उसके बाद अपनी सत्ता की हनक दिखते हुए अमृतपुर सीट से समाजवादी पार्टी के प्रत्याशी पूर्व होमगार्ड मंत्री नरेंद्र  सिह यादव अपने समर्थको के साथ नामांकन करने पहुँचे तो उनके समर्थकों ने कलेक्ट्रेट गेट पर नरेंद्र सिंह के समर्थन में नारे वाजी शुरू कर दी ।

हालाँकि तत्काल नरेंद्र सिंह यादव ने अपने समर्थकों को शांत करवा दिया ।और नामांकन करने चले गये । समाजवादी पार्टी की तरफ़ से पार्टी जिला अध्यक्ष नदीम फारुकी , पूर्व जिला अध्यक्ष विश्वास गुप्ता ,पार्टी जिला प्रवक्ता पुष्पेंद्र यादव ,शमशावाद महानगर अध्यक्ष ईल्याश मंसूरी सपा नेताओं ने अपनी मौजूदगी में पार्टी  उम्मीदवारों की नामांकन प्रक्रिया पूरी करवाई । 

प्रशासन के कसते शिकंजे को देखते हुए  किसी भी  पार्टी  समर्थकों ने नारेबाजी करने की हिम्मत नहीँ जुटाई और एक के बाद एक नामांकन करके वापस जाते रहे ।

आज के नामांकन  में  बहुजन समाजवादी पार्टी के चारो विधानसभा के प्रत्याशियों ने भी  अपना पर्चा भर दिया है । जिनमे सदर सीट से उमर खान , भोजपुर सीट से जैमिनी राजपूत , अमृतपुर  सीट से अरुण मिश्रा, कायमगंज से रामस्वरूप गौतम शामिल है ।

भारतीय  जनता पार्टी के उम्मीदवारों में आज सदर सीट के प्रत्याशी मेजर सुनील दत्त द्विवेदी ने और अमृतपुर सीट के प्रत्याशी सुशील शाक्य ने अपना अपना नामांकन दाखिल कर दिया है ।  इस क्रम में दो अन्य निर्दलीय प्रत्याशी भी चुनाव मैदान में अपनी किस्मत अजमाने के लिये भी नामांकन कर दिये है । जिले के छुटमुहे नेता सड़को पर ही टहलते रहे । जिनकी आज कोई दाल नही  गल सकी। प्रशासन के खौफ से यह सिर्फ आलोचना ही करते रहे लेकिन कलेक्ट्रेट परिसर में अपना पैर भी नही रख सके ।

आज की नामांकन प्रक्रिया पूरी होने के बाद फर्रुखाबाद जिला प्रशासन व पुलिस विभाग ने चैन की साँस तो ली है । परंतु 30 जनवरी को होने वाले दिग्गज नेताओं के नामांकन को लेकर प्रशासन अभी से सुरक्षा व्यवस्था की तैयारियों में लग गया है ।

पूर्व विदेश मंत्री व कॉंग्रेस नेता सलमान खुर्शीद की पत्नी लुइस खुर्शीद पार्टी हाईकमान से अभी तक टिकट न मिलने के वावजूद भी चुनाव मैदान में उतरने को अड़ गयी है । जिसके लिये पूर्व विधायक लुईस खुर्शीद ने दो दिन पूर्व ही पर्चा भी खरीद लिया और सदर सीट के प्रत्याशी विधायक विजय सिंह के खिलाफ ही बगावत पर उतर आयीं है ।

श्रीमती लुईस खुर्शीद ने समाजवादी पार्टी व कॉंग्रेस सरकार के बीच हुए गठबंधन को देखते हुए समाजवादी पार्टी के भी  कद्दावर नेताओं से सम्पर्क में बनी हुईं है । वहीं समाजवादी पार्टी की तरफ़ से सदर  विधायक विजय सिंह को अपना सदर सीट से ही अपना उम्मीदवार बनाया है।

विधायक विजय सिंह भी अपना नामांकन भी 30 जनवरी को ही करेंगे । ऐसे सियासी महौल में जिले की सियासत में फ़िर से गर्मी आ गयी है । फिलहाल तो विधायक विजय सिंह का चुनाव लड़ना तय माना जा रहा है ।