Janmanchnews

सरकारी राशि को निजी खाते में रखना मुखिया को मंहगा पड़ा

96
JMN Team
रांची। रांची जिले के अनगड़ा प्रखंड के टाटी पंचायत में विकास कार्यों के लिए दी गई सरकारी राशि को निजी खाते में रखना मुखिया कुंती देवी और उनके पति सह पूर्व मुखिया रामानंद बेदिया को महंगा पड़ गया।

मुख्यमंत्री के सचिव श्री सुनील कुमार बर्णवाल ने इसे गंभीरता से लेते हुए दोनों के खिलाफ कार्रवाई करने और इसके लिए जिम्मेदार पंचायत सचिव को निलंबित करने का आदेश दिया। श्री बर्णवाल मंगलवार को सूचना भवन सभागार में मुख्यमंत्री जनसंवाद केंद्र में दर्ज शिकायतों की समीक्षा बैठक कर रहे थे। इस दौरान सात शिकायतों की समीक्षा की गई। मौके पर सूचना एवं जनसंपर्क विभाग के निदेशक श्री राजीव लोचन बख्शी  भी उपस्थित थे।
राज्य के 24 जिलों में बेहतर प्रदर्शन नहीं करने वाले जिले के नोडल पदाधिकारियों को मुख्यमंत्री के सचिव श्री सुनील कुमार बर्णवाल ने फटकार लगाई। उन्होंने गोड्डाए पलामू और हजारीबाग जिले के नोडल पदाधिकारियों को लंबित मामलों के शीघ्र निष्पादन का निदेश दिया। इस दौरान पलामू जिले के नोडल पदाधिकारी को चेतावनी देते हुए कहा कि लापरवाह पदाधिकारियों को चिन्हित करते हुए कड़ी कार्रवाई करें नहीं तो आप पर ही कार्रवाई होगी। नगर विकास विभाग के नोडल पदाधिकारी को भी उनकी लापरवाही हेतु फटकार लगी तथा हुए मंगलवार शाम तक रिपोर्ट दें।

श्री बर्णवाल ने कहा कि हर हाल में शिकायतों का त्वरित निष्पादन किया जाए। प्रोजेक्ट भवन स्थित मंत्रिमंडल सचिवालय एवं निगरानी विभाग में संयुक्त सचिव के पद पर कार्यरत नेम्हा बाखला की इलाज के दौरान मौत हो जाने के बाद भी उनके परिजनों को लंबित राशि का भुगतान नहीं किया जा रहा है। इस शिकायत की समीक्षा के दौरान विभागीय नोडल पदाधिकारी अनुपस्थित थे। श्री बर्णवाल ने इस लापरवाही के लिए उन्हें शो.कॉज करने का निर्देश दिया।

कोडरमा के पुटो स्थित उत्क्रमित मध्य विद्यालय में एक वर्ष से अधिक समय से शौचालय को बंद रखने के कारण शौच के लिए विद्यार्थी बाहर जाने पर मजबूर हैं। श्री बर्णवाल ने इसे गंभीरता से लिया तथा जिले के नोडल पदाधिकारी को स्वयं स्थल निरीक्षण कर बुधवार को रिपोर्ट करने का निर्देश दिया।