BREAKING NEWS
Search

ग्रेजुएट एप्टीट्यूड टेस्ट इन इंजीनियरिंग का रिजल्ट जारी

107

GATE Result 2022: भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान खड़गपुर (IIT Kharagpur) ने ग्रेजुएट एप्टीट्यूड टेस्ट इन इंजीनियरिंग (GATE) एग्जाम का रिजल्ट जारी कर दिया है. इस परीक्षा में शामिल हो चुके कैंडिडेट अपना रिजल्ट आधिकारिक वेबसाइट gate.iitkgp.ac पर जाकर चेक कर सकते हैं. रिजल्ट वेबसाइट पर उपलब्ध है. आपको बता दें कि फिलहाल गेट 2022 स्कोर कार्ड (GATE Scorecard 2022) डाउनलोड का विकल्प नहीं दिया गया है. कैंडिडेट 21 मार्च तक स्कोरकार्ड डाउनलोड कर सकते हैं.

उल्लेखनीय है कि यह परीक्षा इंजीनियरिंग स्नातकों के लिए भर्ती-सह-प्रवेश परीक्षा देश भर में हल साल आयोजित की जाती है. इस साल खड़गपुर द्वारा गेट परीक्षा (GATE Exam 2022) 5 फरवरी से 13 फरवरी तक आयोजित की गई थी. परीक्षा कंप्यूटर आधारित प्रणाली से ली गई थी. लाखों कैंडिडेट्स इस परीक्षा में शामिल हुए थे. गेट की परीक्षा में शामिल कैंडिडेट्स लंबे समय से रिजल्ट जारी होने का इंतजार कर रहे थे.

ऐसे चेक करें गेट का रिजल्ट

  • गेट 2022 की आधिकारिक वेबसाइट-gate.iitkgp.ac.in पर जाएं.
  • गेट 2022 रिजल्ट लिंक पर क्लिक करें.
  • नामांकन आईडी और पासवर्ड की मदद से लॉगिन करें.
  • गेट 2022 का रिजल्ट स्क्रीन पर प्रदर्शित होगा.
  • डाउनलोड करें और भविष्य के संदर्भ के लिए GATE परिणाम 2022 का प्रिंटआउट लें.

बता दें कि कैंडिडेट्स के GATE परीक्षा में शामिल होने का सबसे आम कारण देश भर के NIT, IIT और IIIT में पोस्ट-ग्रेजुएशन करना है. प्रत्येक संस्थान अपनी प्रवेश कटऑफ जारी करता है, जिसके लिए प्रत्येक कैंडिडेट अपने लिए संस्थान का चयन करते हैं.

गेट क्वालिफाई कैंडिडेट्स को विदेश स्टडी का भी मौका

गेट स्कोर की मान्यता सिर्फ भारत में ही नहीं विदेशों में भी है. वैसे कैंडिडेट्स जिन्होंने GATE 2022 कटऑफ के न्यूनतम मानदंडों को पूरा किया है, वे आगे की पढ़ाई के लिए विदेश में भी प्लान कर सकते हैं. सिंगापुर और जर्मनी जैसे देशों के विश्वविद्यालय अपने देश में स्नातकोत्तर पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए गेट स्कोर स्वीकार करते हैं. गेट का स्कोर कार्ड डाउनलोड करने के लिए परीक्षा में शामिल कैंडिडेट्स को 21 मार्च तक का इंतजार करना होगा.




Leave a Reply

Your email address will not be published.