BREAKING NEWS
Search

होलिका दहन के दिन करें ये आसान उपाय, पैसों की तंगी होगी दूर

96

होली का त्योहार हर वर्ष फाल्गुन मास में मनाया जाता है. इस बार होली 18 मार्च 2021 को मनाई जाएगी. पौराणिक मान्यताओं के अनुसार होली का पर्व फाल्गुन मास की पूर्णिमा को मनाया जाता है. देश में हजारों सालों में होली का त्योहार पूरे उत्साह के साथ मनाया जाता है और इस त्योहार का ऐतिहासिक महत्व भी है.

होलिका दहन का शुभ मुहूर्त

ज्योतिषाचार्यों के अनुसार, होलिका दहन का शुभ मुहूर्त रात 9 बजकर 06 मिनट से 10:16 मिनट तक रहेगा. इस बार होलिका दहन के लिए 1 घंटे का समय रहेगा. जिसमें होलिका दहन करना शुभ माना जाएगा.

इस साल कब है होली

इस साल होलिका दहन 17 मार्च को होगा और फिर होली 18 मार्च को मनाई जाएगी. बता दें, होली से ठीक 8 दिन पहले 10 मार्च से होलाष्टक प्रारम्भ हो जाएगा. होलाष्टक कि शुरुआत के साथ ही शुभ कार्यों के आयोजन पर भी कुछ समय के लिए रोक लग जाएगी.

होलिका दहन के दिन कर लें ये आसान उपाय

नौकरी और कारोबार में लाभ पाने का उपाय

होलिका दहन के दिन सुबह स्‍नान करके साफ कपड़े पहन लें. इसके बाद मां लक्ष्‍मी के साथ भगवान विष्‍णु और राधा-कृष्‍ण की पूजा करें. इसके बाद शाम को परिवार का एक सदस्‍य एक नारियल लेकर पूरे परिवार के ऊपर से वार दे और उसे होलिका दहन की आग में डाल दें. यह टोटका पैसे आने के ढेरों रास्‍ते खोल देगा.

पैसों की तंगी दूर करने का टोटका

होलिका दहन के दिन दान करने का बहुत महत्‍व है. खास मौकों पर दान करने से तो उसका कई गुना ज्‍यादा फायदा मिलता है. होलिका दहन का दिन भी ऐसा ही खास है. छोटी होली के दिन दान करने से धन की कमी दूर होती है. यह उपाय आर्थिक समस्‍याओं से छुटकारा दिलाता है.

आर्थिक संकट से उबरने का उपाय

यदि किसी आर्थिक संकट में फंस गए हैं या आर्थिक समस्‍याएं खत्‍म होने का नाम नहीं ले रही हैं तो होलिका दहन से पहले लकड़ी के ढेर की पूजा करके उसे मिठाई-फल का भोग लगाएं. इसके बाद होलिका दहन के समय गेहूं, मटर और चना को होलिका की आग में अर्पित कर दें. यह उपाय यदि घर की महिला करे तो मां लक्ष्‍मी खूब प्रसन्‍न होती हैं और जल्‍द ही सारे आर्थिक संकट खत्‍म हो जाते हैं.




Leave a Reply

Your email address will not be published.