BREAKING NEWS
Search
new train look

खुशखबरी: भारतीय ट्रेन का नया लुक आपने देखा क्या? ये है 21वीं सदीं की ट्रेन

394
Share this news...

– कांच की छत वाले ट्रेन के डिब्बे अब दौड़ेगें पटरी पर…

नई दिल्ली, डेस्क। मोदी सरकार ने एक नया मसौदा तैयार कर लिया है। विदेशों की तर्ज पर भारतीय रेल भी अब अपनी छवि बदलनी शुरू कर दी है। परंपरागत ट्रेनों से अलग भारतीय रेलवे अपने पर्यटन के बढ़ावे के लिए एक कदम और आगे बढ़ गई है। इसी क्रम में रविवार को रेलमंत्री सुरेश प्रभु ने विशाखापट्टनम-अराकू के बीच विस्टाडोम कोच यानि कांच की छत वाली ट्रेन को हरी झंडी दिखाई।
बता दें कि मोदी सरकार पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए एक दर्जन ट्रेन चलाएगा, जिसकी समय सारणी अलग होगी। दरअसल रेल मंत्रालय अपनी आय को बढ़ाने के लिए पर्यटन नीति 2017 का मसौदा तैयार कर ली है। जिसके तहत आकर्षक यात्रा पैकेज और आॅनलाइन टिकट बुकिंग की सुविधा दी जाएगी। इस योजना में कई तरह की लग्जरी पर्यटक ट्रेन लायी चालू की जा रही। वहीं इन ट्रेनों कई तरह की सुविधाएं दी जाएगी।

भारतीय रेल ने इसके तहत कुछ कैटेगरी में इन ट्रेनों का विभाजन किया है। जैसे भारत दर्शन, धार्मियक पर्यटन, भाप इंजन पर भी विचार किया जा रहा है। लग्जरी पर्यटक ट्रेन यानि एलटीटी सिर्फ विदेशियों के लिए होगा। जबकि लग्जरी टूरिस्ट ट्रेन यानि एसएलटीटी देशी और विदेशी दोनों के लिए होगा। भारत दर्शन ट्रेन (बीडीटी) जो भारत दर्शन कराएगा, धार्मिक पर्यटन जिसे आस्था सर्किट ट्रेन (एसीटी) जो धार्मिक स्थलों केे लिए होगा। इसी तरह बुद्ध स्पेशल ट्रेन (बीएसटी)। जबकि पहाड़ी क्षेत्रों के लिए भाप इंजन पर विचार किया जा रहा है।

Share this news...