rajakhoda Panchayat samiti

महिलाओं को वितरित की गई टूल किट में 25 सिलाई मशीन और प्रमाण पत्र

117
Omprakash Varma

ओमप्रकाश वर्मा

धौलपुर। मंगलवार को राजाखेड़ा पंचायत समिति क्षेत्र के ग्राम कुम्हरपुरा में 92 दिवसीय कौशल प्रशिक्षण कार्यक्रम का समापन किया गया। प्रशिक्षण कार्यक्रम राजस्थान सरकार के सामाजिक न्याय अधिकारिता विभाग द्वारा संचालित नवजीवन योजना अंतर्गत किया गया।

जिसकी कार्यकारी संस्था विद्या जन जागरण संस्थान धौलपुर रही प्रशिक्षण कार्यक्रम में योजना अंतर्गत चयनित जाति की 25 महिलाओं को प्रशिक्षण दिया गया। समापन समारोह में मुख्य अतिथि विभाग की ब्लॉक सामाजिक सुरक्षा अधिकारी आरुषि गुप्ता ने प्रशिक्षणार्थी महिलाओं को नवजीवन योजना और राज्य सरकार द्वारा चलाई जा रही विभिन्न कल्याणकारी योजनाओं की जानकारी दी और कहा वर्तमान समय में स्वरोजगार हर व्यक्ति के लिए जरूरी है। आत्मनिर्भर बनने के लिए करें स्वरोजगार जो कि हर व्यक्ति के लिए जरूरी है।

इसी के साथ साथ कार्यक्रम में महिला सुरक्षा एवं सलाह केंद्र की परामर्शदाता शिल्पा गढ़वाल ने महिलाओं को महिला सुरक्षा एवं सलाह केंद्र की जानकारी प्रदान की और कहा और अगर किसी महिला को कोई पीड़ा है या किसी के जानकारी में कोई पीड़ित महिला है, तो राज्य सरकार द्वारा पीड़ित महिलाओं की सहायता के लिए महिला सुरक्षा एवं सलाह केंद्र का संचालन किया जा रहा है।

कार्यक्रम में कार्यकारी संस्था विद्या जन जागरण संस्थान की अध्यक्ष सुधा अग्रवाल ने कहा योजना अंतर्गत अवैध शराब निर्माण भंडारण विक्रय करने वाले समुदायों को समाज की मुख्यधारा में लाने के लिए सरकार द्वारा नवजीवन योजना का संचालन किया जा रहा है। योजना अंतर्गत प्रशिक्षणार्थियों को स्वरोजगार करने हेतु टूल किट दी जा रही है और वित्तीय सहायता सरकार द्वारा उपलब्ध कराई जाएगी।

इस प्रकार के प्रशिक्षण स्वरोजगार हेतु एक अच्छा माध्यम है। समापन समारोह में प्रशिक्षण की मास्टर क्राफ्ट मैन लक्ष्मी देवी सहायक मास्टरक्राफ्ट में जितेंद्र राकेश राजवीर सीमा रतन आदि उपस्थित रहे।