US Embassy Attack

बगदाद में अमेरिकी दूतावास के पास 5 रॉकेट दागे गए; इस महीने चौथा हमला

162

New Delhi: इराक की राजधानी बगदाद में रविवार रात अमेरिकी दूतावास के पास पांच रॉकेट दागे गए। किसी ने हमले की जिम्मेदारी नहीं ली है। इस महीने अमेरिकी दूतावास के पास यह चौथा हमला है। न्यूज एजेंसी के मुताबिक, दो सुरक्षाकर्मियों ने इसकी जानकारी दी।

एक सुरक्षाकर्मी ने कहा कि दूतावास के पास तीन कत्यूषा रॉकेट दागे गए। जबकि एक अन्य सुरक्षाकर्मी ने पांच रॉकेट दागे जाने का दावा किया।

3 जनवरी को अमेरिका ने ईरान के सैन्य कमांडर को मारा

इससे पहले 20 जनवरी को बगदाद के ग्रीन जोन स्थित अमेरिकी दूतावास पर हमला किया गया था। अमेरिका ने तीन जनवरी को बगदाद के एयरपोर्ट पर ड्रोन से हमला कर ईरान के सैन्य कमांडर जनरल कासिम सुलेमानी को मार दिया था। इसके बाद से ईरान और अमेरिका में तनाव बढ़ गया।

7 जनवरी को अमेरिकी दूतावास पर 22 मिसाइलें दागी गईं

सुलेमानी की मौत के बाद ईरान ने बगदाद स्थित अमेरिकी दूतावास पर 7 और 8 जनवरी को हमले किए थे। ईरान के सुप्रीम लीडर अली हसन खामेनेई ने भी सुलेमानी के मारे जाने के बाद से पश्चिम एशिया से सभी अमेरिकी सैनिकों को खदेड़ने की बात कही। 7 जनवरी को ईरान ने इराक में स्थित दो अमेरिकी सैन्य बेसों पर 22 मिसाइलें दागी थीं। ईरान ने दावा किया था कि अनबर प्रांत में ऐन अल-असद एयर बेस और इरबिल के एक ग्रीन जोन पर हमले में अमेरिका के 80 सैनिक मारे गए थे।

किसी अमेरिकी सैनिक को नुकसान नहीं हुआ: ट्रम्प

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने ईरान के दावे को झूठा करार दिया था। उन्होंने कहा था कि हमारे किसी सैनिक को कोई नुकसान नहीं हुआ है। वहीं, 8 जनवरी को दो रॉकेट दागे गए थे। ग्रीन जोन पर हुए हमलों के लिए अमेरिका ईरान समर्थित अर्धसैनिक समूहों को दोषी ठहराता रहा है।