BREAKING NEWS
Search
Demha

MP के डेम्हा गांव में 6 घंटे में हुए 66 प्रतिशत वोटिंग, बूथों पर सुरक्षा के कड़े इंतजाम

210
Rambihari pandey

रामबिहारी पांडेय

सीधी- संसदीय सीट अंतर्गत आने वाले MP के डेम्हा गांव में सोमवार 6 मई को पुर्नमतदान सुबह 7 बजे से कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच शुरू हुआ. जो दोपहर तक 60% से ज्यादा मतदान हुआ है.

जानकारी के अनुसार 795 मतदाताओं में 400 मतदाताओं ने अपने मताधिकार का प्रयोग करके लोकतंत्र के इस महापर्व में अपने मताधिकार का आहूत किया है. वहीं बूथों पर सुरक्षा व्यवस्था के कड़े इंतजाम किए हैं.

बताया गया कि 29 अप्रैल को हुए चौथे चरण में भी यहां मतदान कराया गया था. लेकिन, वोटिंग प्रतिशत को देखते हुए अधिकारियों ने गड़बड़ी आशंका जताई थी. स्क्रटनी में कुछ लोगों की पर्चियां नहीं मिलीं थी, जिस आधार निर्वाचन आयोग ने यहां का चुनाव निरस्त कर आएं 6 मई  को पुन: मतदान कराने का आदेश दिया है.

प्रशासन की लापरवाही-

उप जिला निर्वाचन अधिकारी डीपी वर्मन ने बताया कि डेम्हा मतदान केंद्र में 797 मतदाता हैं. इनमें से करीब 83 फीसदी ने मतदान किया था, लेकिन, प्रेक्षकों के मुताबिक सभी मतदान इपिक द्वारा किया गया है.

इस आधार पर प्रतिवेदन भेजा गया था. पुनर्मतदान पर सबकी निगाहें टिकी हुई हैं. आरोप है कि डेम्हा पोलिंग बूथ संवेदनशील है. इसके बावजूद प्रशासन ने लापरवाही बरती है.

पीठासीन अधिकारी व मतदान अधिकारी निलंबित-

जिला निर्वाचन अधिकारी अभिषेक सिंह ने आदेश जारी कर मतदान केंद्र-195-डेम्हा के पीठासीन अधिकारी मेढ़ीलाल साकेत सहायक पशु चिकित्सा क्षेत्र अधिकारी पशु औषधालय धनहा व मतदान अधिकारी-2 रामाधार यादव सहायक ग्रेड-3 शासकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय मोहनिया को तत्काल प्रभाव से निलंबित कर दिया है. बताया कि उक्त अधिकारियों ने सौंपे गए दायित्यों का पालन ठीक से नहीं किया, जिस कारण यहां पुनर्मतदान की स्थिति निर्मित हुई है.

इस बार पहरा सख्त –

डेम्हा मतदान केंद्र क्रमांक 195 डेम्हा में पर्याप्त पुलिस बल की तैनाती की गई है. अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक सूर्यकांत शर्मा ने बताया कि डेम्हा मतदान केंद्र मप्र पुलिस के 5 जवान, एसएएफ कंपनी 9वीं बटालियन रीवा के चार जवान, एक पुलिस राजपत्रित अधिकारी और 10 मोबाइल पुलिस केंद्र का भ्रमण करती रहेगी. इसके साथ ही पुलिस अधीक्षक व अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक का भी बराबर दौरा बना रहेगा.

अभ्यर्थियों की उपस्थिति में कमिशनिंग-

संजय गांधी स्मृति स्नातकोत्तर महाविद्यालय से कड़ी सुरक्षा व्यवस्था में मतदान दल रवाना किया गया है. इससे पहले जिला निर्वाचन अधिकारी अभिषेक सिंह के निर्देशन में अभ्यर्थियों व उनके अभिकर्ताओं की उपस्थिति में रिजर्व मशीनों के लिए स्ट्रांग रूम खोला गया.

Demha2

Janmanchnews.com

पुनर्मतदान के लिए 3 सेट में मशीनें तैयार कर उनकी कमीशनिंग की गई. संबंधित मतदाताओं को पुनर्मतदान के तारीख एवं समय की सूचना सहायक रिटर्निंग आफिसर द्वारा ग्रामों में लाउड स्पीकर तथा बीएलओ के माध्यम से पर्ची वितरण करते हुए दी गयी.

उल्लेखनीय हैं कि प्रारूप 17- क एवं अन्य महत्वपूर्ण दस्तावेजों की संविक्षा के उपरांत रिटर्निंग आफिसर एवं भारत निर्वाचन आयोग द्वारा नियुक्त प्रेक्षक द्वारा प्रेषित रिपोर्ट के आधार पर भारत निर्वाचन आयोग के द्वारा लोक प्रतिनिधित्व अधिनियम 1951 की धारा 58 की उप धारा (2) के अंतर्गत 29 अप्रैल को विस क्षेत्र 77-सीधी के मतदान केंद्र क्रमांक 195 डेम्हा में कराए गए मतदान को निरस्त करते हुए पुनर्मतदान कराए जाने का आदेश प्रसारित किया गया था.

6 घन्टे में 66 प्रतिशत मतदान-

डेम्हा गांव के पोलिंग बूथ क्रमांक 195 में सोमवार को पुनर्मतदान कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच कराया जा रहा है. दोपहर 1 बजे तक 700 मतदाताओं में से 400 मतदाताओं ने अपने मताधिकार का प्रयोग करके लोकतंत्र के महापर्व में अपने मतदान के आहुति दी है. इससे यह साबित हुआ है कि 1 मिनट में 1 वोट का उपयोग मतदाताओं और कर्मचारियों ने किया और कराया है.