BREAKING NEWS
Search
Coronavirus

जापानी क्रूज पर 67 नए मामलों की पुष्टि, तेजी से सुधर रही भारतीयों की तबीयत

164
Share this news...

New Delhi: जापान के योकोहामा तट पर खड़े डायमंड प्रिंसेज क्रूज में 67 नए मरीजों की पुष्टि हुई है। वहीं जापान में भारतीय दूतावास ने जानकारी दी है कि क्रूज में सवार इससे पीड़ित तीन भारतीयों के तबीयत में सुधार हुई है और कोई क्रूज में सवार कोई अन्य भारतीय इससे संक्रमित नहीं हुआ है। अमेरिका ने कहा कि शनिवार को वह जापान के लिए एक विमान भेजेगा, जिसमें क्रूज पर सवार अमेरिकी यात्रियों को वापस लाया जाएगा, जहां चीन के बाहर सबसे अधिक कोरोना वायरस का मामला सामने आया है।

चीन में कोरोना वायरस महामारी से मरने वालों की संख्या 1,523 हो गई है। वहीं मरीजों की संख्या 66,492 हो गई है। देश के राष्ट्रीय स्वास्थ्य आयोग ने शनिवार को इसकी जानकारी दी। 2,641 नए मामले शुक्रवार को सामने आए। वहीं 1,373 मरीजों को ठीक होने के बाद अस्पतालों से छुट्टी दे दी गई।

अफ्रीकी महाद्वीप में पहला मामला

मिस्र (Egypt) के स्वास्थ्य मंत्रालय ने शुक्रवार को कोरोना वायरस के पहले मामाले की पुष्टि की।  देश के साथ- साथ अफ्रीकी महाद्वीप में भी यह वायरस से संक्रमण का पहला मामला है। मंत्रालय ने एक बयान में कहा, राष्ट्रीयता के जानकारी दिए बगैर कहा कि पीड़ित विदेशी है। स्वास्थ्य मंत्रालय के प्रवक्ता खालिद मेगाहेद ने कहा कि पीड़ित को निगरानी में रखा गया है और विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) को इसकी जानकारी दे दी गई है।

फेसबुक ने रद की ग्लोबल मार्केटिंग समिट

कोरोना वायरस के कारण सैन फ्रांसिस्को में फेसबुक ने अपनी ग्लोबल मार्केटिंग समिट को रद कर दिया है। समाचार एजेंसी आइएएनएस के अनुसार सैन फ्रांसिस्को क्रॉनिकल में एक रिपोर्ट के अनुसार, फेसबुक ने यहां 9-12 मार्च से निर्धारित कार्यक्रम को रद कर दिया है। इस आयोजन में 5,000 से अधिक लोगों के शामिल होने की उम्मीद थी।

आरएसए साइबर स्पेस सम्मेलन में शामिल नहीं होगा आइबीएम 

इसके अलावा आइबीएम ने  24 से 28 फरवरी तक आरएसए साइबर स्पेस सम्मेलन में शामिल होने से मना कर दिया है। हालांकि, आरएसए ने कहा है कि वह कार्यक्रम को रद नहीं करेगा। इससे पहले  फ्लैगशिप मोबाइल वर्ल्ड कांग्रेस (MWC) 2020 सम्मेलन रद हो गया था। इसका आयोजन बार्सिलोना में होना था।

थाईलैंड में नए मामले की पुष्टि

थाईलैंड में कोरोना वायरस के एक नए मामले की पुष्टि हुई है। जनवरी से देश में अभी तक 34 मामले सामने आए हैं। समाचार एजेंसी रायटर्स के अनुसार  एक 35 वर्षीय थाई महिला इस वायरस से पीड़ित है, जो एक चिकित्साकर्मी है। एक स्वास्थ्य अधिकारी ने इसकी जानकारी दी। 

चीन में शुक्रवार को 143 लोगों की मौत 

चीन में शुक्रवार को 143 लोगों की मौत हो गई। समाचार एजेंसी पीटीआइ के अनुसार वायरस के केंद्र हुबेई प्रांत में इससे 139 लोगों की मौत हो गई।  दिसंबर में यहीं पहला मामला सामने आया था। इसके बाद से दुनियाभर के कई देशों में इसके मामले सामने आए हैं। इसके अलावा हेनान में दो, बीजिंग और चोंगकिंग में एक-एक लोगों की मौत हुई। वहीं 2,277 नए संदिग्ध मामले सामने आए।

849 मरीज गंभीर रूप से बीमार

समाचार एजेंसी पीटीआइ के अनुसार इसके अलावा, शुक्रवार को 849 मरीज गंभीर रूप से बीमार हो गए, जबकि 1,373 लोगों को अस्पताल से छुट्टी दे दी गई। चीनी में मरीजों की संख्या शुक्रवार के अंत तक 66,492 तक पहुंच गई और 1,523 लोग इस बीमारी से मर चुके हैं। आयोग ने कहा कि 11,053 मरीज गंभीर स्थिति में थे, और 8,969 लोगों को वायरस से संक्रमित होने का संदेह था। वसूली के बाद कुल 8,096 लोगों को अस्पताल से छुट्टी दे दी गई थी।

बीमारी में कमी

शुक्रवार को चीनी सरकार ने हुबेई प्रांत को छोड़कर पूरे देश में कोरोना वायरस बीमारी में कमी के बारे में जानकारी दी। इस बीच, चीनी राष्ट्रपति शी चिनफिंग ने महामारी के निगरानी, विश्लेषण, ट्रेसिंग, रोकथाम और उपचार के लिए बिग डेटा, आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस और क्लाउड कंप्यूटिंग जैसी डिजिटल तकनीक का उपयोग करने का आह्वान किया है।

Share this news...