BREAKING NEWS
Search
Arvind Kejriwal announcment related coronavirus

दिल्‍ली के 72 लाख लोगों को मिलेगा मुफ्त राशन, केजरीवाल सरकार का बड़ा ऐलान

219

 दिल्‍ली सीएम अरविंद केजरीवाल ने कोरोना के खिलाफ जंग में एक बड़ा ऐलान किया है। उन्‍होंने कहा कि दिहाड़ी मजदूरों को कोरोना के कारण ज्‍यादा परेशानी हो रही है। उनके सामने रोजी-रोटी का संकट सामने आ रहा है। इसलिए दिलली सरकार ने यह ऐलान किया है कि हम उन 72 लाख लोगों को मुफ्त राशन देंगे। यह 72 लाख लोग वह हैं जो दिल्‍ली सरकार के राशन स्‍कीम के तहत रजिस्‍टर हैं।

किसे मिलेगा कितना

इसके बारे में विस्‍तृत जानकारी देते हुए उन्‍होंने कहा कि हर शख्‍स को 7.5 किलो राशन मिलेगा। उन्‍होंने यह भी बताया कि पहले का कोटा 5 किलो का था जिसे इस संकट के समय बढ़ा दिया है। अब हर शख्‍स को ढाई किलो ज्‍यादा मिलेगा।

राशन बांटना जरूरी

इससे पहले उन्होंने शुक्रवार को हुई बैठक में साफ निर्देश दिया था कि राशन बांटना जरूरी है। उन्‍होंने कहा कि डीएम और एसडीएम कोरोना को लेकर जो भी गतिविधि कर रहे हैं, वह गतिविधि आवश्यक है और वह बंद नहीं हो सकती है। राशन विभाग में राशन का बंटना जरूरी है, लेकिन जो लोग राशन कार्ड के लिए आवेदन करते हैं, वह आवश्यक नहीं है। इसे बंद किया जा सकता है। लोग पूछने आते हैं कि मेरा कार्ड बना कि नही बना, यह कम आवश्यक है, यह बंद हो सकता है। इसी तरह एक ही विभाग के अंदर कुछ कार्य बेहद आवश्यक होते हैं और कुछ कम आवश्यक। सभी विभागाध्यक्ष आवश्यक व कम आवश्यक गतिविधियों की सूची बनाकर आदेश जारी कर दें।

रविवार को नहीं चलेगी ज्‍यादा बसें

इधर, अरविंद केजरीवाल ने पीएम मोदी के द्वारा 22 मार्च रविवार को बताए गए जनता कर्फ्यू को लेकर भी एक बड़ा कदम उठाया है। उन्‍होंने कहा कि रविवार को 50 फीसद से ज्‍यादा बसें नहीं चलेंगी। इसके पीछे उन्‍होंने पीएम के द्वारा जनता कर्फ्यू का हवाला दिया है।