Cronovirus china

चीन में अब तक 80 की मौत; वुहान से लौटे राजस्थान और बिहार के 2 लोगों में संक्रमण की आशंका

124

New Delhi: चीन में कोरोनावायरस से अब तक 80 लोगों की मौत हो चुकी है। इसमें हुबेई प्रांत में सबसे ज्यादा 76 लोग मारे गए। रविवार को उत्तरी अमेरिका में भी 5 मरीज इस वायरस से संक्रमित पाए गए। वहीं, वुहान में एमबीबीएस की पढ़ाई कर रहे राजस्थान के एक छात्र के कोरोनावायरस से संक्रमित होने की आशंका के बाद जयपुर में भर्ती कराया गया है। राजस्थान के स्वास्थ्य मंत्री रघु शर्मा ने कहा कि छात्र को आइसोलेशन वार्ड में रखा गया है। जांच के लिए पुणे स्थित लेबोरेटरी में सैंपल भेजे गए हैं। वहीं, बिहार के सारण जिले में भी चीन से लौटे एक युवती को संक्रमण की आशंका के बाद पटना में भर्ती कराया गया है।

शर्मा ने कहा कि राज्य के चार जिलों में 18 लोग चीन से लौटे हैं। संबंधित जिला प्रमुखों और चिकित्सा अधिकारियों को 28 दिनों तक उन्हें निगरानी में रखने का निर्देश दिया गया है। शर्मा ने केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री से देश के विभिन्न हवाई अड्डों के अंतर्राष्ट्रीय टर्मिनलों पर स्क्रीनिंग सुविधा उपलब्ध कराने का भी आग्रह किया। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक, भारत में दिल्ली, मुबई, कोलकाता समेत 7 हवाई अड्डों पर थर्मल स्क्रीनिंग की जा रही है। रविवार तक 139 उड़ानों में करीब 29 हजार यात्रियों की जांच की जा चुकी है।

चीन में 16 से ज्यादा शहर लॉकडाउन

चीन के राष्ट्रीय स्वास्थ्य आयोग ने सोमवार को कहा कि चीन में 24 घंटे में कोरोनावायरस के 769 नए मामले दर्ज किए गए। अब तक 2454 से ज्यादा मामले सामने आ चुके हैं। इनमें हुबेई प्रांत में 1423 मामले दर्ज किए गए हैं। वहीं, दुनियाभर में 2504 लोगों के इस वायरस से संक्रमित होने की रिपोर्ट है। चीन ने कोरोनावायरस की रोकथाम के लिए वुहान शहर को पूरी तरह लॉकडाउन कर दिया है। 16 अन्य शहरों में भी सार्वजनिक यातायात सेवाएं बंद कर दी गई हैं। यानी यहां से कोई भी व्यक्ति बाहर नहीं जा सकता।

महामारी खत्म होने तक जानवरों के व्यापार पर प्रतिबंध

कोरोनावायरस के खतरे को देखते हुए चीन सरकार ने रविवार को जंगली जानवरों के व्यापार पर अस्थायी प्रतिबंध लगाने का आदेश दिया। सरकारी निर्देश के अनुसार, सभी जंगली जानवरों की प्रजातियों को बेचना, उन्हें उठाना और उन्हें कहीं ले जाने-ले आने पर घोषणा की तारीख से प्रतिबंध रहेगा। यह प्रतिबंध कृषि मंत्रालय राज्य प्रशासन बाजार नियमन और राष्ट्रीय वानिकी और ग्रासलैंड प्रशासन द्वारा जारी किया गया। प्रतिबंध तब तक जारी लगा रहेगा, जब तक महामारी खत्म नहीं हो जाती।

कोरोनावायरस के मामले

हांगकांग में 6, मकाउ में 5, ताइवान में 3 और एशिआई भाग में 24 जबकि यूरोप में 3 और उत्तरी अमेरिका में 5 मामलों की पुष्टि की गई है। काेरोनावायरस का पहला मामला दरअसल वर्ष दिसंबर में दर्ज किया गया था।

वुहान में 700 भारतीय छात्र पढ़ते हैं
वुहान में लगभग 700 भारतीय छात्र पढ़ते हैं। नए साल की छुट्टियों पर ज्यादातर भारत आ गए थे। 250 छात्र वुहान में ही फंसे रह गए। इन बच्चों के माता-पिता ने कोरोनावायरस के तेजी से फैलने की खबरों के बीच उनके हालात पर चिंता जताई थी। वुहान यूनिवर्सिटी की एक मेडिकल स्टूडेंट के पिता कुमारन जे के मुताबिक, छात्रों का खाने-पीने का सामान खत्म हो रहा है। वहां यातायात के साधनों के साथ दुकानें बंद हैं। लोगों को घरों से बाहर नहीं निकलने को कहा गया है। छात्र जब वुहान से निकलने की कोशिश में थे, तभी ट्रांसपोर्ट सेवाएं बंद कर दी गईं।

भारतीयों की मदद के लिए 3 हेल्पलाइन नंबर जारी

विदेश मंत्री एस जयशंकर ने कहा है कि बीजिंग में स्थित भारतीय दूतावास सभी नागरिकों की सेहत पर नजर रखे हुए है। उन्होंने हालात की ताजा जानकारी के लिए दूतावास के संपर्क में रहने की सलाह भी दी है। इस बीच बीजिंग में भारतीयों के लिए 3 हेल्पलाइन नंबर जारी किए गए हैं। इन नंबरों पर 24 घंटे भारतीयों के बारे में जानकारी ली जा सकती है।