Aadhar

यहां कूड़े के ढेर से मिल रहे हैं आधार कार्ड, जांच जारी

235

आगामी लोकसभा चुनाव के मद्देनजर नकली आधार कार्ड बनाने की है आशंका

ठाणे। महाराष्ट्र के निजामपुरा के अजय नगर क्षेत्र में शनिवार सुबह कूड़े के ढेर से 300 से अधिक आधार कार्ड बरामद किए गए। निजामपुरा पुलिस ने इन आधार कार्ड को जब्त किया है। इन पर पास के निजामपुरा और भिवंडी क्षेत्रों का पता दर्ज है। इंडियन एक्सप्रेस की रिपोर्ट के मुताबिक, पुलिस मामले की जांच कर रही है कि कहीं आगामी लोकसभा चुनाव के मद्देनजर नकली आधार कार्ड तो नहीं बनाए गए।

निजामपुरा पुलिस थाने के एक वरिष्ठ अधिकारी के मुताबिक, कुछ कूड़ा बीनने वालों को ये आधार कार्ड मिले। जांच कर रहे एक अधिकारी ने कहा कि लगभग 320 आधार कार्ड थे, इन सभी में अजय नगर, खड़क रोड, कोम्बाड़पाड़ा और आसपास के क्षेत्रों का पता दर्ज है। आधार कार्ड बरामद होने के बाद स्थानीय लोग यह पता करने हमारे पास आ रहे हैं कि क्या इनमें उनके आधार कार्ड तो नहीं हैं।

निजामपुरा पुलिस के वरिष्ठ इंस्पेक्टर वी डोलास ने कहा कि सभी आधार कार्डों पर स्थानीय डाकघर की डाक टिकटें लगी हैं। स्टाम्प लगे दस्तावेज डाक विभाग की संपत्ति होती है तो हमने इन्हें डाकघर भेज दिया है। उन्होंने कहा कि यह काम किसी पोस्टमैन का हो सकता है, जो इन आधार कार्ड को घर-घर जाकर डिलीवर नहीं करना चाहता हो।

ठाणे पुलिस के एक अधिकारी ने कहा कि वास्तव में ये कार्ड 2015 से पहले के बने हुए हैं और इन पर 2013 से 2015 की डाक टिकटें लगी हैं और इनका अब पाया जाना सवाल खड़े करता है। उन्होंने कहा कि जिस कूड़ेघर से ये आधार कार्ड मिले है, उसकी नियमित तौर पर सफाई होती है और आज इन आधार कार्डों के मिलने का मतलब है कि इन आधार कार्डों को हाल ही में यहां डाला गया है।