BREAKING NEWS
Search
Airtel

Airtel ने Delhi-NCR में 3G सर्विस की बंद, 4G VoLTE सर्विस पूरी तरह हुुआ रोल आउट

159

New Delhi: प्राइवेट सेक्टर की टेलिकॉम कंपनी Airtel ने Delhi-NCR टेलिकॉम सर्किल में अपनी 3G सर्विस को बंद कर दिया है। इसके साथ ही Delhi-NCR भी कोलकाता, मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की तरह ही उन टेलिकॉम सर्किल के लिस्ट में शामिल हो गया है जहां कंपनी ने अपनी 3G सर्विस को बंद कर लिया है। हालांकि, कंपनी का 2G सर्विस अभी भी इन टेलिकॉम सर्किल के लिए उपलब्ध रहेगा। Airtel अपने Delhi-NCR के यूजर्स को SMS के जरिए सूचित कर रहा है।

Airtel अपने SMS में यूजर्स को बता रहा है कि हम अपनी सर्विस को हर दिन बेहतर कर रहे हैं। Airtel 4G नेटवर्क को अपग्रेड कर लिया गया है, अब आप 3G सर्विस का इस्तेमाल नहीं कर पाएंगे। हाई स्पीड डाटा और HD वॉयस कॉलिंग के लिए आप अपने स्मार्टफोन में नेटवर्क मोड को 4G/LTE में सिलेक्ट करें और VoLTE को स्वीच ऑन कर लें।

आपको बता दें कि पिछले साल से ही Airtel देश के कई टेलिकॉम सर्किल में अपनी नेटवर्स सर्विस को अपग्रेड कर रहा है। कंपनी ने देश के सभी टेलिकॉम सर्किल में 4G VoLTE को रोल आउट कर दिया है। अब कंपनी धीरे-धीरे अपने 3G स्पेक्ट्रम को फेज आउट कर रहा है। कंपनी संभवत: 5G सर्विस की टेस्टिंग के लिए अपने स्पेक्ट्रम को खाली कर रही है ताकि भारत में व्यावसायिक तौर पर 5G सर्विस के लागू होने से पहले इसकी टेस्टिंग की जा सके।

Airtel ने सबसे पहले कोलकाता टेलिकॉम सर्किल के लिए 3G सर्विस को शट डाउन किया था। उसके बाद कंपनी ने मध्यप्रदेश और छत्तीसगढ़ में 3G सर्विस शटडाउन करने का प्लान बनाया। जल्द ही कंपनी अपनी इस सर्विस को अन्य टेलिकॉम सर्किल में शटडाउन कर सकती है। अगर, आप भी 3G स्मार्टफोन यूजर्स हैं तो अब आपको इन टेलिकॉम सर्किल में 2G इंटरनेट या GPRS की ही सुविधा मिल सकेगी। अगर, आप हाई स्पीड मोबाइल इंटरनेट को एक्सेस करना चाहते हैं तो आप अपने स्मार्टफोन को अपग्रेड कर लें और 4G VoLTE फीचर वाले स्मार्टफोन खरीद सकते हैं।