BREAKING NEWS
Search
indra kumar singh chandrapuri press conference

उच्च शिक्षण संस्थानों में ओ.बी.सी. वर्ग के छात्रों को ज्यादा से ज्यादा प्रवेश मिले: इन्द्र कुमार सिंह चंदापुरी

506

पटना। देश के उच्च शिक्षण संस्थानों में ओ.बी.सी.वर्ग के छात्रों को ज्यादा से ज्यादा प्रवेश मिले इसे सुनिश्चित करना केंद्र सरकार का दायित्व है और पिछड़ों का संवैधानिक हक भी। हाल के वर्षों में मेडिकल प्रवेश परीक्षा में नीट के माध्यम से तीन हजार से अधिक ओ.बी. सी. विद्यार्थियों को प्रवेश से वंचित कर दिया जाना बेहद चिंता का विषय है। इस आशय की जानकारी अखिल भारतीय पिछड़ा वर्ग संघ के राष्ट्रीय अध्यक्ष इन्द्र कुमार सिंह चंदापुरी ने आज यहां संघ के केंद्रीय कार्यालय में कार्यसमिति की बैठक को संबोधित करने के दौरान दी।

श्री चंदापुरी ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी से यह मांग रखी कि जिस प्रकार आरक्षण दिए जाने को लेकर एस.सी और एस. टी. वर्ग के लिए समस्त देश में एकरूपता का प्रावधान है उसी प्रकार का प्रावधान अन्य पिछड़ा वर्ग के छात्रों के लिए भी लागू हो।

श्री चंदापुरी ने यह बताया की पिछड़े वर्गों के साथ हो रही हकमारी के संबंध में वह 14 फरवरी 2020 को प्रधानमंत्री को पत्र भेज चुके हैं। नित्य नए नए तरीकों से ओ.बी.सी वर्ग के साथ हो रहे इस अन्याय की श्री चंदापुरी ने घोर शब्दों में निंदा की तथा इसे संविधान के प्रावधान का उल्लंघन बताया।

श्री चंदापुरी ने इन सारे मामलों में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी से तत्काल हस्तछेप की मांग की। श्री चंदापुरी ने बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार और उप मुख्यमंत्री सुशील मोदी से भी इस मुद्दे को राष्ट्रव्यापी स्तर पर उठाने की अपील की। साथ ही कहा कि यह मुद्दा कोई राजनीतिक या स्वार्थपरक नहीं है बल्कि संविधान के प्रावधानों के तहत अन्य पिछड़ा वर्ग को जो 27 प्रतिशत आरक्षण का प्रावधान है, उसे स्पष्ट रूप से शैक्षणिक संस्थानों में भी लागू किए जाने को लेकर है।

आगे श्री चंदापुरी ने बताया कि वर्तमान में बैंक, एस.एस.सी. व अन्य प्रतियोगिता परीक्षा में ओ.बी.सी. वर्ग के कट ऑफ़ अंक को सामान्य श्रेणी से भी ऊपर रखा जाना एक घोर साजिश की ओर इशारा करती है, जिसका दुष्प्रभाव अन्य पिछड़ा वर्ग के प्रतियोगियों पर प्रत्यक्ष रूप से पड़ रहा है। श्री चंदापुरी ने कहा कि देश में कार्यशील पिछड़े वर्ग से संबंधित सामाजिक संगठनों के कई प्रमुख संचालक व नेतागण उनसे लगातार संपर्क में है व इन सभी पहलुओं पर नजर रखे हुए हैं।

श्री चंदापुरी ने कहा कि वे लॉक डाउन खत्म होने के बाद समस्त देश में ओ.बी.सी. वर्ग के साथ हो रहे अन्याय को लेकर प्रधानमंत्री और बिहार के मुख्यमंत्री से मुलाकात करेंगे।

इस बैठक में बिहार प्रदेश पिछड़ा वर्ग संघ के कार्यकारी अध्यक्ष जितेंद्र चंद्रवंशी, महासचिव डी पी साहू, सचिव अशोक पटेल, राष्ट्रीय महासचिव धनराज सिंह, चंद्रवंशी महासभा के राष्ट्रीय प्रधान महासचिव पवनदेव चंद्रवंशी, इंजीनियर के के सिंह चंदापुरी, सचिव गणेश रजक आदि संघ के नेता व कई सामाजिक संगठनों के संचालक सोशल डिस्टेंस का पालन करते हुए उपस्थित थे।

द्वारा जारी :-
इन्द्र कुमार सिंह चंदापुरी
राष्ट्रीय अध्यक्ष

अखिल भारतीय पिछड़ा वर्ग संघ, पटना, बिहार
मोबाइल नंबर -9835049279