प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी से बातचीत के बाद ट्रम्प ने इमरान को फोन कर, कहा- भारत के खिलाफ बोलने से बचे

125

काजल सिंह की रिपोर्ट,

 अमेरिका। अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से बातचीत के बाद पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान से फोन पर बात की। इस दौरान ट्रम्प ने कहा कि पाक भारत के खिलाफ बोलने से बचे। ट्रम्प और इमरान के बीच एक हफ्ते के भीतर दूसरी बार बात हुई। वहीं, सोमवार को ट्रम्प और मोदी के बीच करीब 30 मिनट तक बात हुई। दोनों नेताओं के बीच द्विपक्षीय और क्षेत्रीय मुद्दों पर चर्चा हुई।
व्हाइट हाउस के मुताबिक, ट्रम्प ने इमरान को कहा कि पाकिस्तान को जम्मू-कश्मीर के  हालात पर भारत के साथ तनाव कम करने की जरूरत है। दोनों देशों को संयम से काम लेना चाहिए। ट्रम्प ने पाक के आर्थिक और व्यापार सहयोग को मजबूत करने को लेकर सहमति जताई।


मोदी ने कहा सीमा पार आतंकवाद को रोकना जरूरी
मोदी ने ट्रम्प के साथ बातचीत में कहा था- सीमा पार आतंकवाद को रोकना और आतंक व हिंसा से मुक्त माहौल बनाना क्षेत्र के लिए जरूरी है। उन्होंने ट्रम्प से अफगानिस्तान के विषय पर भी बात की। उन्होंने कहा कि भारत एकजुट, सुरक्षित और लोकतांत्रिक अफगानिस्तान के निर्माण के लिए लंबे समय से प्रतिबद्ध है।
प्रधानमंत्री ने इसी साल जून में जापान के ओसाका में ट्रम्प से हुई बातचीत का भी जिक्र किया। उन्होंने उम्मीद जताई कि दोनों देशों के वाणिज्य मंत्री जल्द ही द्विपक्षीय कारोबार के संबंध में चर्चा करने के लिए मिलेंगे।

(काजल सिंह के साथ प्रीति कुमारी की रिपोर्ट )