BREAKING NEWS
Search

एएमयू में ओवैसी को लेकर बवाल, 14 छात्रों पर लगा राजद्रोह का आरोप, 24 घंटे के लिए इंटरनेट सेवाएं बंद

472

एएमयू छात्रसंघ ने एक कॉन्फ्रेंस आयोजित किया था जिसमे कई राजनीतिक पार्टियों के नेताओं सहित सांसद असदुद्दीन ओवैसी को भी आमंत्रित किया गया था जिसका एक गुट नें जोरदार विरोध किया था…

Shabab Khan

शबाब ख़ान (वरिष्ठ पत्रकार)

 

 

 

 

 

 

अलीगढ़: अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी (एएमयू) में मंगलवार को हुए बवाल का मामला तूल पकड़ रहा है। भारत के खिलाफ नारेबाजी करने वाले 14 छात्रों पर राजद्रोह की कार्रवाई की गई है। वहीं, एएमयू प्रशासन ने छात्र नेता अजय सिंह समेत आठ लोगों को सस्पेंड कर दिया है। मामला बढ़ते देख यहां इंटरनेट सेवाएं बंद कर दी गई हैं। एएमयू परिसर को छावनी में तब्दील कर दिया गया है।

एएमयू छात्रसंघ ने मंगलवार को सोशल साइंस फैकल्टी के कॉन्फ्रेंस हॉल में कई राजनीतिक पार्टियों के नेताओं की बैठक बुलाई थी। इस कार्यक्रम में ऑल इंडिया मजलिस-ए-इत्तेहादुल मुस्लिमीन (एआईएमआईएम) के नेता और सांसद असदुद्दीन ओवैसी को भी आमंत्रित किया गया था। ओवैसी के कार्यक्रम का कुछ लोगों ने जोरदार विरोध किया था। बताया जा रहा है कि विरोध में शामिल नेता अजय सिंह को छात्र के एक दूसरे गुट ने पीटा, जिसके बाद बवाल बढ़ने लगा। यहां पहुंचे मीडिया कर्मियों के साथ भी अभद्रता की गई। इस दौरान एएमयू परिसर में छात्र के गुटों ने घूम-घूमकर कथित रूप से राष्ट्र विरोधी नारे लगाए।

पुलिस ने बताया कि 14 छात्रों के खिलाफ एफआईआर दर्ज की गई है। पुलिस सूत्रों की मानें तो एफआईआर में एएमयू छात्रसंघ अध्यक्ष सलमान इम्तियाज, सचिव हुजैफा आमिर, उपाध्यक्ष हमजा सूफियान और पूर्व छात्रसंघ सचिव नदीम अंसारी का नाम शामिल है।

डीएम चंद्रभूषण सिंह ने बताया कि, एएमयू में हुए बवाल के बाद परिसर में भारी पुलिस फोर्स तैनात कर दिया गया है। यहां की इंटरनेट सेवाएं दोपहर 12 बजे बंद कर दी हैं। गुरुवार दोपहर 2 बजे तक के लिए सारी इंटरनेट सेवाएं बंद कर दी गई हैं। डीएम चंद्र भूषण सिंह ने कहा कि अलीगढ़ में शांति-व्यवस्था और सांप्रदायिक सौहार्द बनाए रखने के लिए सभी मोबाइल कंपनियों की इंटरनेट सेवाएं बुधवार दोपहर 12 बजे से लेकर गुरुवार दोपहर 2 बजे तक बंद की जा रही हैं। अगले 24 घंटे में होने वाले सभी कार्यक्रमों को निरस्त कर दिया गया है। इसमें बुधवार को अलीगढ़ कृषि एवं औद्योगिक प्रदर्शनी में होने वाला कुल हिंद मुशायरे का कार्यक्रम भी शामिल है।

एसपी अलीगढ़ ने बताया कि एएमयू में माहौल बिगाड़ने वाले कई छात्रों को चिह्नित किया गया है। 56 ऐसे छात्र हैं जिन पर पहले से आपराधिक मामले दर्ज हैं, इन छात्रों को गिरफ्तार करने के लिए कोर्ट से गैर जमानती वॉरंट निकलवाया जा रहा है।

एसपी ने बताया कि एएमयू में बुधवार सुबह छात्रों ने फिर से हिंसा की। जिन 56 छात्रों को चिह्नित किया गया है, उन्हें एएमयू से निष्कासित करने के लिए एएमयू प्रशासन को पत्र लिखा गया है। उनसे परिसर के सीसीटीवी फुटेज भी मांगे गए हैं। एक विडियो मॉनिटरिंग टीम बनाई गई है, जो विडियो से फुटेज चेक कर उपद्रवी छात्रों की डीटेल तैयार करेगी। एएमयू के आसपास भी फोर्स लगाई गई है।