BREAKING NEWS
Search
meeting

दुर्गा पूजा को लेकर हुई शांति कमेटी की अहम बैठक, विस्तार पूर्वक हुई चर्चा

696
Moinul Haque

मोईनुल हक़ नदवी

बेगूसराय। सोमवार को ओपी रिफाइनरी थाना बरौनी के परिसर में शांति कमेटी की बैठक सम्पन्न हुई। जिसकी अध्यक्षता श्री राणा रामेश्वर सिंह थाना प्रभारी ने की इस शांति समिति की बैठक में दुर्गा पूजा को लेकर विस्तार पूर्वक चर्चा हुई।

साथ ही साथ थाना प्रभारी ने मोसादपुर केशावे महना नूरपुर के मुखिया सरपंच गण मान व्यक्ति एवं दुर्गा पूजा समिति के सदस्यों से विस्तार पूर्वक चर्चा की तथा जन प्रतिनिधियों से ये पूछा किस किस पॉइंट पर समस्या हो सकती है। उस जगह को चिन्हित किया जाए। मो सालीम खान मुखिया, महा सचिव ज़िला मुखिया संघ सह मोसादपुर मुखिया ने कहा कि हमारे पंचयात में ग्राम हरपुर दुर्गा की प्रतिमा प्रतिष्टित होती है।

जहां पर मेला लगता है दूसरा बरौनी थाना के अंतर्गत तिलरथ जो पुराना दुर्गा अस्थल है वहा ओर दुर्गा की प्रतिमा लगाई जाती है इसलिए देवना चौक से रेलवे ढाला 55 तक साथ ही साथ हरपुर दुर्गा स्थान से रेलवे ढाला 53 तक निगरानी एवं चौकसी बढ़ती जाए। क्योंकि मां दुर्गा के प्रतिमा के दर्शण हेतु इसी दो रास्ते से तिलरथ एवं बथौली दुर्गा का दर्शन करने के लिए लोगो का आवा गवन होता है।

श्री राजेश कुमार मुखिया पति नूरपुर ने कहा हमारे पंचयात में महना चौक पर दुर्गा की प्रतिमा स्थापित होती है जिसे नूरपुर और महना के लोग मिल जुल कर प्रतिमा स्थापित करते है दूसरा चकवल्ली में चकवल्ली वासी अपने दरवाजे की प्रतिमा स्थापित करते है तथा पूजा अर्चना करते है।

सबोरा के दुर्गा शांति कमिटि के सदस्य एवं सरपंच ने थाना प्रभारी से कहा कुछ असामाजिक तत्व गमछा सर पर बांध कर मोटरसाइकिल से अप्रिये घटना का अंजाम हमेशा करना चाहते है। इसके उपरांत थाना प्रभारी ने जिला से मिले निर्देश को पढ़ कर बिंदुवार जनप्रतिनिधियो एवं शांति कमिटि के लोगो को बताया कि पंडाल की ऊंचाई इतनी होनी चाइये की दुर्गा की प्रतिमा निकल सके हलोजन बल्ब का प्रकाश पूरा पंडाल में होना चाइये पुरुष और महिला के अलग अलग ब्रैकेट लगा कर मां दुर्गा का प्रतिमा की पूजा करने की व्यवस्था की जाए।

महिला पुरुष वालंटियर अलग अलग रखा जाए जिसका अलग पोशाक हो। पंडाल में बालू, बाल्टी में बालू और द्राम में पानी की व्यवस्था की जाए। जगह-जगह पर थाना अनुमंडल दंडाधिकारी, अनुमंडलाधिकारी, जिलाधिकारी, पुलिस अधीक्षक का मोबाइल नंबर लगाया जाए। पंडाल में खुले वायर को कॉपर से ढक दिया जाए। साथ ही साथ इलेक्ट्रिक विभाग के पदाधिकारी का मोबाइल नो लिखा होना चाइये। ध्वनि यंत्र, गाजा बाजा समय सीमा रात्रि 10 बजे तक है इस बात का ध्यान रखा जाए।

किसी भी प्रकार का घटना या दुर्घटना होता है, तो उसकी तुरंत जानकारी हेतु श्री राणा रामेश्वर सिंह ओपी रिफाइनरी थाना प्रभारी बरौनी ने अपना प्राइवेट मोबाइल नो शांति कमिटि में सभी लोगो को दिये। इस बैठक में मो सालीम खान मुखिया मोसादपुर, हारून राशिद सरपंच मोसादपुर, श्री राजेश मुखिया प्रतिनिधि, अनिल सिंह प्रवीण सिंह, राजेश कुमार, मुखिया पति सबोरा के सरपंच महना के सरपंच, नूरपुर के सरपंच, गुड्डू खान वार्ड प्रतिनिधि देवना इत्यादि मौजूद रहे।