Patrakaar Suraksha Law

“पत्रकार सुरक्षा कानून” लागू करने हेतु मुख्यमंत्री के नाम दिया गया ज्ञापन

288
Omprakash Varma

ओमप्रकाश वर्मा

धौलपुर। आईएफडब्ल्यूजे जिलाध्यक्ष गोपेश पचौरी की अध्यक्षा में मुख्यमंत्री के नाम बुधवार को उपखण्ड अधिकारी धौलपुर प्रतिनिधि को ज्ञापन सौंपा। आपको बताते चले कि ज्ञापन में बताया गया कि प्रदेश में आए दिन कवरेज के दौरान पत्रकारों पर हमले हो रहें हैं, जिसका एक ही मुख्य कारण है और वह हैं, समाचारों का निष्पक्षता से संकलन करना।

इससे एक पक्ष नाराज होता है, जो प्रभावशाली/सरगना/आपराधिक प्रवृत्ति का होने के कारण स्वंय या अपने लोगों के माध्यम से पत्रकारों पर घटना कारित कराते हैं। लेकिन प्रदेश में कोई “पत्रकार सुरक्षा कानून” लागू नहीं होने के कारण अपराधी मात्र धारा 323, 341, 324 लगने से थाने में ही जमानत कराकर छुट जाते हैं और पुनः पीड़ित पत्रकार पर मुकदमा वापस लेने हेतु दबाव बनाने की प्रक्रिया में लग जाते हैं।

इस विषय पर महाराष्ट्र व हरियाणा सरकार ने कानून लागू कराने के लिए गंभीरता से कदम उठाए हैं। उक्त प्रदेशों के समान ही राजस्थान प्रदेश में भी राजकीय कर्मचारियों से अभद्रता करने पर जो धाराएं लागू होती है वहीं धाराएं “पत्रकार सुरक्षा कानून” में भी लगा कर इस कानून को लागू कराने की अपील की है।

आईएफडब्ल्यूजे ने इस सम्बन्ध में विधानसभा चुनावों के दौरान कांग्रेस पार्टी को ज्ञापन सौंपा। जिसके चलते कांग्रेस पार्ट्री के घोषणा पत्र में “पत्रकार सुरक्षा कानून” लागू कराने की मांग को सम्मिलित किया गया था।

इस मौके पर गजेन्द्र कादिल, शकील खान, राजेन्द्र राना, लोकेन्द्र राना, ओमप्रकाश वर्मा, कमल ठाकुर, चन्दन सिंह, अमित गर्ग, खेमराज मीणा आदि पत्रकार मौजूद रहे।