BREAKING NEWS
Search
कलश यात्रा

काशी में अटल की अस्थि कलश यात्रा आज, ट्रैफ़िक एसपी नें जारी की रूट डायवर्जन की जानकारी

551
Share this news...

यात्रा के दौरान काशी में 32 जगह पुष्पार्चन के लिये चिन्हित…

Shabab Khan

शबाब ख़ान (वरिष्ठ पत्रकार)

 

 

 

 

 

 

वाराणसी: लखनऊ से निकलकर अमेठी, सुल्तानपुर, जौनपुर होकर पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी की अस्थि कलश यात्रा आज शनिवार को काशी पहुंचेगी। शनिवार को यात्रा काशी के राजेंद्र प्रसाद घाट के लिए जौनपुर से सुबह नौ बजे प्रस्थान करेगी जिसे बजड़े से ले जाकर बीच गंगा में अस्थियों के फूल विसर्जित किए जाएंगे।

शुक्रवार को राजेंद्र प्रसाद घाट के मंच की साफ सफाई कराई गई। इसके अलावा सावन में लगने वाले बैरिकेडिंग को हटाने के लिए पुलिस प्रशासन से बातचीत की गई है। साफ-सफाई का क्रम शनिवार की सुबह भी चलेगा। भाजपा पार्षद नरसिंह बाबा के नेतृत्व में राजेंद्र प्रसाद घाट की व्यवस्था दुरुस्त की जा रही है।

यहां पानी से सीढ़ियों और मंच की धुलाई की गई। बजड़े की व्यवस्था की गई। जिस पर चुनिंदा पदाधिकारी ही कलश लेकर गंगा में विसर्जित करने जाएंगे। इसके पूर्व पुष्पार्चन के लिए कलश राजेंद्र प्रसाद घाट पर रखा जाएगा। मैदागिन से राजेंद्र प्रसाद घाट जाने वाले मार्ग पर बैरिकेडिंग की गई है। जिसे हटाने के लिए भाजपा नेताओं ने पुलिस प्रशासन से कहा है।

लखनऊ से भाजपा की ओर से प्रदेश उपाध्यक्ष लक्ष्मण आचार्य और सरकार की ओर से राज्यमंत्री डा. नीलकंठ तिवारी अस्थि कलश लेकर आ रहे हैं। काशी प्रांत के अमेठी में क्षेत्रीय अध्यक्ष महेश चंद्र श्रीवास्तव ने अस्थि कलश को ग्रहण किया। इसके बाद वे अस्थि कलश यात्रा के साथ काशी आएंगे। यहां राजेंद्र प्रसाद घाट पर प्रदेश अध्यक्ष डा. महेंद्र नाथ पांडेय पूर्व प्रधानमंत्री की अस्थियों को गंगा में प्रवाहित करेंगे।

इस दौरान घाट पर श्रद्धांजलि सभा होगी। जिसमें भारत रत्न उस्ताद बिस्मिल्लाह खां के परिवार वाले रामधुन सुनाएंगे। जनप्रतिनिधि और भाजपा कार्यकर्ता अपने-अपने क्षेत्र में अस्थि कलश को श्रद्धांजलि देंगे। छतों से गुलाब की पंखुड़ियों की वर्षा के लिए 20 स्थान चयनित किए गए हैं। टाउनहाल में 29 को त्रयोदशाह कार्यक्रम होगा। इसमें  51 ब्राह्मणों को भोज के बाद 51 हजार काशी की जनता को भोजन कराया जाएगा। यात्रा के साथ डा. शोभनाथ यादव, आरडी पाल, रामचंद्र मिश्र, अशोक चौरसिया आदि शामिल हैं।

पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी की अस्थि कलश यात्रा फूलपुर थाना की सीमा में शनिवार को 10:20 बजे प्रवेश करेगी और राजेंद्र प्रसाद घाट तक जाएगी। एसपी ट्रैफिक सुरेश चंद्र रावत ने बताया कि यात्रा में अत्यधिक भीड़ की संभावना के मद्देेनजर रूट डायवर्जन की व्यवस्था की गई है।

– बाबतपुर से भोजूबीर तक अस्थि कलश यात्रा अपनी बायीं लेन में चलेगी और दायीं लेन में दोनों तरफ का ट्रैफिक चलेगा।
– भोजूबीर से सर्किट हाउस, कमिश्नर आवास होते हुए आंबेडकर चौराहा तक अस्थि कलश यात्रा के आते समय भोजूबीर की तरफ  जाने वाले वाहन आंबेडकर चौराहा, कचहरी चौराहा से होकर गंतव्य को जाएंगे।
– आंबेडकर चौराहा से नदेसर होते हुए अंधरापुल तक अस्थि कलश यात्रा के दौरान समस्त वाहनों को कचहरी से डायवर्ट कर पुलिस लाइन होते हुए ताड़ीखाना से चौकाघाट की तरफ  भेजा जाएगा। अंधरापुल से नदेसर की तरफ  जाने वाले वाहन पूर्व की भांति अपनी लेन में चलते रहेंगे।
– अंधरापुल से तेलियाबाग की ओर अस्थि कलश यात्रा के जाते समय वाहनों को तेलियाबाग से चौकाघाट से अंधरापुल की तरफ  भेजा जाएगा। दायीं लेन से आने वाले वाहन पूर्व की भांति अपने लेन में चलते रहेंगे।
– तेलियाबाग से लहुराबीर की तरफ अस्थि कलश यात्रा के जाते समय समय वाहनों को तेलियाबाग से मोड़ कर चौकाघाट होकर लकड़ी मंडी से संस्कृत विश्वविद्यालय, पिपलानी कटरा होकर गंतव्य की तरफ  भेजा जाएगा। लहुराबीर से तेलियाबाग की तरफ  आने वाले वाहन पूर्व की भांति अपनी लेन में चलते रहेंगे।
– लहुराबीर से मैदागिन की तरफ  अस्थि कलश यात्रा के जाने के दौरान दायीं लेन से आने वाले वाहन जगतगंज स्थित अमर उजाला तिराहा से होकर लकड़ी मंडी, गोलगड्डा होकर गंतव्य को जाएंगे।
– मैदागिन से गोदौलिया की तरफ अस्थि कलश यात्रा के जाने के दौरान अन्य वाहनों को गोदौलिया, रामापुरा, नई सड़क होकर पियरी से मोड़ दिया जाएगा।
– एंबुलेंस और शव वाहन इस प्रतिबंध से मुक्त रहेंगे।

सुबह 10:20 बजे यात्रा फुलपुर बाजार पहुंचेगी। यहां से 10 स्थानों पिंडरा, बाबतपुर चौराहा, हरहुआ बाजार, काजी सराय, प्रज्ञा हास्पिटल, तरना, शिवपुर चौराहा, हेमंत सिंह हास्पिटल के पास, संत अतुलानंद स्कूल के पास पुष्पार्चन किया जाएगा। इसके बाद अतुलानंद मोड़ से महानगर की टीम यात्रा के साथ हो जाएगी।

महानगर में 22 स्थानों राजर्षि चौराहा, सर्किट हाउस, गोलघर, अंबेडकर चौराहा, विवेकानंद मूर्ति, नदेसर चौराहा, अंधरापुल, चौरामाता मंदिर, जगतगंज मोड़, लहुराबीर चौराहा, पिपलानी मोड़, कबीरचौरा, मैदागिन, बुलानाला, नीचीबाग स्थित महानगर कार्यालय, चौक, ज्ञानवापी, कोतवालपुरा, गोदौलिया, राजेंद्र प्रसाद घाट पर पुष्पार्चन होगा।

Share this news...