maleria medicine

मलेरिया से रोकथाम के लिए चलाया गया जागरुकता अभियान, जरूरतमंदों को दी गई दवाइयां

96
rajesh kumar mehta

राजेश कुमार मेहता

कोडरमा। अथर्व वेलफेयर सोसायटी के बैनर तले शुक्रवार को भारत सरकार के आयुष मंत्रालय द्वारा मलेरिया से रोकथाम के लिए जन जागरूकता एवं औषधि वितरण का कार्यक्रम की शुरुआत कोडरमा प्रखंड के लोकाई पंचायत के पंचायत भवन से किया गया। जिसका उद्घाटन लोकाई पंचायत के मुखिया चमारी साव सुनील सिंह (पंचायत सचिव), सुनील कुमार यादव (जनसेवक), रोहित यादव (बी. सी) के द्वारा किया गया।

कार्यक्रम में डिस्टिक मैनेजर अर्जुन यादव ने कहा कि हमारी संस्था अथर्व वेलफेयर सोसायटी लखनऊ को भारत सरकार के आयुष मंत्रालय द्वारा पूरे भारतवर्ष में मलेरिया, स्वाइन फ्लू, मस्तिष्क ज्वर, चिकनगुनिया एवं डेंगू के रोकथाम हेतु भारत सरकार के सीसीआरएच प्रमाणित औषधि का वितरण व जन जागरूकता का काम किया जा रहा हैं।

हमारे संस्था के प्रशिक्षित कार्यकर्ताओं के द्वारा घर-घर जाकर औषधि वितरण एवं जन जागरुकता का कार्यक्रम करेगी। औषधि वितरण का कार्यक्रम सभी प्रखंडों में चल रहा हैं। लोगों को जागरूक करना संस्था का उद्देश्य उन्‍होंने कहा कि यह कार्यक्रम पूरे भारत में चलेगी।

संस्था का मुख्य उद्देश्य जरूरतमंदों को औषधि प्रदान करना हैं। वहीं गरीब जनमानस को संक्रमण महामारियों के प्रति जागरूक करना हैं। साथ ही प्रदेश में आयुष विभाग द्वारा संचालित जन कल्याणकारी योजनाओं को प्रचार-प्रसार के माध्यम द्वारा आम जनता को उसके लोगों को अवगत कराना हैं।

मलेरिया से बचने की दी जानकारी उन्होंने लोगों को दवा के बारे में भी विस्तार से बताते हुए कहा कि प्रत्येक व्यक्ति को मलेरिया की पांच-पांच डोज दिया जाएगा, जिसे प्रत्येक दिन एक-एक करके खाना हैं। कार्यक्रम को मुखिया चमारी साव जिला समन्वयक अर्जुन यादव कोडरमा प्रखण्ड ब्लॉकको-ऑर्डिनेटर मुकेश कुमार गोस्वामी संबोधित किया।

वहीं लोगों को बचाव के लिए विभिन्न जानकारी विस्तार से बताया गया क्षेत्र के वार्ड पार्षद का भी योगदान सराहनीय रहा कार्यक्रम को सफल बनाने में कोडरमा ब्लॉक पंचायत को-ऑर्डिनेटर प्रेम कुमार साव प्रियंका कुमारी रॉय, मिथलेश कुमार यादव, सूरज कुमार साव इत्यादि लोगों का महत्वपूर्ण योगदान रहा।