lalit kishor awarded in haryana

समाजसेवी ललित किशोर कुमार को संयुक्त राष्ट्र संघ ने किया अन्तर्राष्ट्रीय अवार्ड से सम्मानित

144
बांका डेस्क: अपने कामों से हर इंसान के दिलों में जगह बनाने वाले युवा समाजसेवी ललित किशोर कुमार को संयुक्त राष्ट्र संघ व कला संकाय पीस शांति समिति ऑफ इंडिया के द्वारा रियल अन्तर्राष्ट्रीय एक्सीलेंस अवार्ड 2019 से सम्मानित किया गया। शहर से सटे अभ्यास मध्य विद्यालय बांका के प्रांगण में गरीब तथा जरूरतमंद बच्चों को मुफ्त में शिक्षा देने का काम कर रहे हैं।
मालूम हो कि ललित किशोर कुमार के द्वारा संचालित आदित्य सुपर-50 नि:शुल्क कोचिंग शिक्षा केन्द्र जिला सहित बिहार के अन्य जिलों में किसी परिचय का मोहताज नहीं है। बिहार सहित अन्य राज्यों के युवाओं के लिए प्रेरणा का स्रोत बन चूके हैं। युवा समाजसेवी ललित किशोर कुमार। जो विगत नौ सालों से गरीब तथा जरूरतमंद बच्चों को मुफ्त में शिक्षा देने का काम कर रहे हैं। जहाँ किसी भी प्रकार से कोई शुल्क नहीं ले रहे हैं। चंदा के जरिए सभी बच्चों को मुफ्त में काॅपी, कलम तथा अन्य सामग्री भी वितरण करतें हैं।
बताते चलें कि युवा समाजसेवी ललित किशोर कुमार ने गरीब बच्चों को पढ़ाने का काम बहुत ही नीचे स्तर से करते हुए लगातार घूम-घूमकर शिक्षा के प्रति अलख जगाने का काम कर रहे हैं। आज उनको हर व्यक्ति जनता है। अपने कामों से उन्होंने हर लोगों के दिलों में जगह बना रखें है।

कार्यक्रम का आयोजन हरियाणा के करनाल में आयोजित किया गया था। जिसके मुख्य अतिथि के रूप में संयुक्त राष्ट्र संघ के प्रतिनिधि के रूप में माॅरिसेस, तुर्की, जापान सहित अन्य देशों से प्रतिनिधि ने भाग लिया। कार्यक्रम की अध्यक्षता कला संकाय पीस शांति समिति ऑफ इंडिया के अध्यक्ष जोधा सिंह चौधरी ने किया।

lalit kishor awarded in haryana

Photo: सम्मानित होते हुए समाजसेवी ललित किशोर कुमार…

मालूम हो कि संयुक्त राष्ट्र संघ के द्वारा यह पहला अवार्ड है जो बिहार के युवा समाजसेवी ललित किशोर कुमार को सम्मानित किया गया। संयुक्त राष्ट्र संघ व कला संकाय पीस शांति समिति ऑफ इंडिया के वार्षिकी अवार्ड समारोह में देश सहित विदेशों की सरजमीं से आए अन्य क्षेत्रों में बेहतर करने वाले लोगों को सम्मानित किया गया।
वहीं मौके पर उपस्थित संयुक्त राष्ट्र संघ के प्रतिनिधि के रूप में आए माॅरिसेस के डाक्टर फारूक़ अजीज ने बताया कि यह पहला मौका है कि भारत देश सहित अन्य देशों में बेहतर कार्य करने वाले लोगों को अन्तर्राष्ट्रीय अवार्ड से सम्मानित किया गया।
वहीं अन्तर्राष्ट्रीय अवार्ड मिलने के बाद ललित किशोर कुमार ने कहा कि यह अवार्ड बांका के गरीब तथा जरूरतमंद बच्चों को समर्पित किया हूँ। इन बच्चों को सेवा करने के लिए हि मुझे अन्तर्राष्ट्रीय अवार्ड से आज सम्मानित किया गया है।
मंदार की पावन धरती बांका के लोगों ने भी मुझे भरपूर सहयोग और समर्थन दिया। ललित को अन्तर्राष्ट्रीय अवार्ड मिलने पर सभी शहर वासियों ने ललित को बधाई और शुभकामनाएं दिया है।