BREAKING NEWS
Search
Drinking water after meal

खाना खाने के तुरंत बाद पानी पीते हैं तो संभल जाइए, ये आदत आपको बीमार बना रही है

236
Share this news...

New Delhi: पानी हमारी स्वस्थ जिंदगी के लिए बेहद जरूरी है। हर इंसान को दिन भर में कम से कम दो लीटर पानी जरूर पीना चाहिए। सर्द मौसम में आपको प्यास कम लगती है तो भी आप दो लीटर पानी जरूर पीए। कुछ लोगों की आदत होती है कि वो सारा दिन पानी पीने पर ध्यान नहीं देते, लेकिन खाने के दौरान पेट भरके पानी पीते हैं। अगर आप को भी खाना खाने के तुरंत बाद पेट भर पानी पीने की आदत है तो संभल जाइए। ये आदत आपको बीमार बना सकती है।

हम भारतीयों को खाने के साथ पानी पीने की आदत है जो सेहत के लिए बेहद नुकसान दायक है। ये आदत आपका पाचन बिगाड़ सकती है। कई शोध से पता चलता है कि भोजन के दौरान थोड़ा पानी पीना चिंता की बात नहीं है, लेकिन एक या दो गिलास पानी पीने से आपका पाचन सिस्टम बिगड़ सकता है। अगर आप पेट भर पानी पीना चाहते हैं तो भोजन करने से दो घंटे पहले और भोजन करने के दो घंटों बाद पीए। खाने से दो घंटे पहले पानी पीना सबसे अच्छा है क्योंकि इससे पोषक तत्वों के अवशोषण में मदद मिलती है। आइए जानते है खाने के दौरान पानी पीने से आपकी सेहत किस तरह प्रभावित हो सकती है।

पाचन खराब हो सकता है:

खाना खाने के तुरंत बाद अगर आपको एक से दो गिलास पानी पीने की आदत हैं तो इस आदत को फौरन बदल लीजिए। इस आदत की वजह से आपका पाचन खराब हो सकता है। अगर आपको खाने के बाद पानी पीना है तो खाने के एक घंटे बाद पानी पीए।

वेट बढ़ाता है खाने के साथ पानी का सेवन:

खाने के दौरान पानी पीना लगातार वेट बढ़ने का कारण है। कुछ लोग वजन कम करने के लिए डाइट कंट्रोल करने के साथ-साथ जिम भी करते है तो भी उनका वेट कंट्रोल नहीं होता। ऐसे लोग अपनी पानी पीने की आदत पर गौर करें। खाने के तुरंत बाद पानी पीने से खाना ठीक से पचता नहीं है और भोजन में मौजूद ग्लूकोज सड़कर चर्बी में तब्दील हो जाता है। अगर वजन कम करना है तो खाने से 2 घंटे पहले पानी पीना चाहिए।

ब्लड शुगर को बढ़ाता है खाने के बाद पानी:

खाने के दौरान पानी पीने से ब्लड में इंसुलिन का स्तर बढ़ जाता है। साउथ अमेरिका के वैज्ञानिकों ने 35 लोगों पर रिसर्च करके इस बात को साबित किया है कि खाना खाने के बाद पानी पीने से खून में शुगर की मात्र बढ़ जाती है। डायबिटीज के मरीजों के लिए खाने के तुरंत बाद पानी पीना और भी ज्यादा घातक है।

गैस और एसिडिटी की समस्या बढ़ती है:

खाना खाकर पानी पीने से आप अपच और गैस के शिकार हो सकते है। खाना खाने के बाद पानी पीने से खाना पचने के बजाए सड़ने लगता है। जब आप तला-भुना खाना खाकर पानी पीते हैं तो आपको एसिडिटी की समस्या होने लगती है। अगर आप समय रहते खाने के दौरान या तुरंत बाद पानी पीने की आदत नहीं सुधारेंगे तो आपको अल्सर हो सकता है।

खाने के दौरान कब और कितना पानी पीए:

खाना खाने के कितनी देर के बाद पानी पीना चाहिए और किस तरह से पीना चाहिए, इसका सीधा असर हमारी हेल्थ पर पड़ता है। इसीलिए खाना खाने से कम से कम 30 मिनट पहले पानी पीना सही रहता है। भोजन करने के एक घंटे बाद पानी पीने से पाचन सही होता है। ऐसा करने से वजन भी नहीं बढ़ता है। पानी कभी भी खड़े होकर मत पिएं। हमेशा बैठकर ही पानी पीना चाहिए।

Share this news...