BREAKING NEWS
Search
Kerala Plane Crash

क्रैश होने से पहले पायलट ने दो बार की थी विमान को सुरक्षित लैंड कराने की कोशिश

306

New Delhi: केरल में हुए विमान हादसे के बाद अब इस बात को खोजने की कोशिश की जा रही है कि आखिर इस दुर्घटना का कारण क्या था। इस सवाल के जवाब तलाशने की कोशिश हो रही है कि आखिर घटना की असल वजह क्या थी और हादसे से पहले क्या हुआ था। ये तो ब्लैक बॉक्स से पता चल ही जाएगा, लेकिन फिलहाल ये पता लगाया गया है कि कोझिकोड में रनवे पर क्रैश लैंडिंग से पहले पायलट ने दो बार इसकी लैंडिंग की कोशिश की थी। एयर इंडिया के पायलट ने दो बार उतरने की कोशिश की थी।

एयर इंडिया के पायलट कैप्टन डीवी साठे (DV Sathe) जिनकी केरल विमान दुर्घटना में दुखद मृत्यु हो गई, उन्होंने शुक्रवार शाम कोझिकोड में टेबलटॉप रनवे पर अंतिम लैंडिंग से पहले दो बार लैंडिंग की कोशिश की थी। जानकारी के मुताबिक केरल में टेलविंड की वजह से पायलटों ने दो बार लैंडिंग टाली थी।

डीजीआई के एक वरिष्ठ जांचकर्ता ने एएनआई को बताया कि मौसम के राडार के अनुसार एयर इंडिया का प्लेन रनवे 28 पर उतरने वाला था, लेकिन जब पायलटों को मुश्किल हुई तो उन्होंने दो बार चक्कर लगाए और रनवे 10 पर विपरीत दिशा से आए और इसी दौरान विमान दुर्घटनाग्रस्त हो गया।

DGCA के अधिकारी ने कहा कि एयर इंडिया एक्सप्रेस IX-1344, B737 दुबई से कालीकट वंदे भारत मिशन उड़ान के तहत आ रही थी। इस विमान में कुल 190 यात्री सवार थे। विजिबिलिटी 2,000 मीटर थी और बारिश की सूचना दी गई थी। लैंडिंग के दौरान विमान पूरी रफ्तार में था। इसके बाद विमान की रनवे 10 पर क्रैश लैंडिंग हुई।

गौरतलब है कि शुक्रवार की शाम केरल के कोझिकोझ एयरपोर्ट पर बड़ा विमान हादसा हुआ। इस हादसे में पायलट और को-पायलट समेत 18 लोगों की अब तक मौत हो चुकी है। वंदे भारत मिशन के तहत एयर इंडिया का यह विमान दुबई से कोझीकोड आ रहा था। विमान रनवे पर फिसल गया और इसके वह दो टुकड़ों में बंट गया।