BREAKING NEWS
Search
atal bihari vajpaaye

पूर्व PM अटल बिहारी वाजपेयी का आज 95वीं जयंती, जाने उनके जीवन से जुड़े कुछ खास बाते

317

नई दिल्ली। पूर्व PM अटल बिहारी वाजपेयी का आज 95वीं जयंती है। भले ही आज वो हमारे बीच नहीं है, मगर उनके विचार हमारे अंदर हमेशा ही जीवित रहेंगे।

आपको बताते चले पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी का इसी साल 16 अगस्त को निधन हो गया था। उनकी निधन की खबर ने पूरे देश को शोक में ला दिया था। उन्हें श्रद्धांजलि देने  देने के लिए पूरा देश विपक्ष एक साथ दिखा।

आज हम आपको उनके जीवन से जुड़े कुछ अहम बाते बताने जा रहे है। वाजपेयी ने PM रहते हुए कई बड़े और कड़े कदम उठाए थे, जिन्हें भाजपा नए भारत की तस्वीर के रूप में पेश करती है।

अटल बिहारी वाजपेयी ने अपने PM कार्यकाल के दौरान एक शहर को दूसरे शहर से जोड़ने के लिए स्वर्ण‍िम चतुर्भुज योजना की शुरुआत की थी। स्वर्ण‍िम चतुर्भुज योजना के तहत चेन्नई, कोलकाता, दिल्ली और मुंबई को हाइवेज के नेटवर्क से जोड़ने में मदद की।

आपको बताते चले उन्होंने अपनी सरकार में देश भर में आज एक्सप्रेस-वे बनाए जाए रहे हैं। वहीं, प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना ने देश के दूर-दराज इलाकों में बसे गांवों को सड़क से जोड़ने का काम किया।

साथ ही उन्होंने दिल्ली-लाहौर के बीच 1999 में बस सेवा शुरू की। इतना ही नहीं, करगिल में आतंकियों की घुसपैठ के बाद जुलाई 2001 में पाकिस्तान के तत्कालीन राष्ट्रपति परवेज मुशर्रफ के साथ आगरा में शिखर बैठक करने का फैसला वाजपेयी का काफी मुश्किल भरा कदम था।

इसके आलावा पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी के सबसे कड़े और ऐतिहासिक फैसलों में से एक है पोखरण परमाणु परीक्षण था। वाजपेयी ने 1998 में पोखरण में 2 दिन के अंतराल में 5 परमाणु परीक्षण करके सारी दुनिया को चौंका दिया था।